Heat increase in india

Heat increase in india: गर्मी ने अपने तेवर दिखाना किया शुरू, उत्‍तर भारत में बढेगी गर्मी

Heat increase in india: अगले 24 घंटे के दौरान गुजरात में 2 से 3 डिग्री तापमान वृद्धि की संभावना

नई दिल्ली, 14 मार्चः Heat increase in india: देश के कई राज्यों में गर्मी की तपिश बढ़ने लगी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक देश के अधिकांश भागों में आज गर्मी (Heat increase in india) अपना सितम दिखा रही है। अगले 24 घंटे के दौरान भी गुजरात और आंतरिक महाराष्ट्र के तापमान में 2 से 3 डिग्री वृद्धि की संभावना जताई जा रही है।

आईएमडी के अनुसार अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा। जबकि पूर्वी भारत में अगले चार से पांच दिनों तक तापमान में 2 से 4 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक अभी 2 से 3 दिनों तक पूरे देश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, कोंकणगोवा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और माहे और आंतरिक तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में तापमान 38 डिग्री से भी उपर पहुंच गया। अगले 24 घंटे के दौरान भी गुजरात और आंतरिक महाराष्ट्र के तापमान में 2 से 3 डिग्री वृद्धि की संभावना जताई जा रही है।

क्या आपने यह पढ़ा…… Foreign Minister statement in parliament: यूक्रेन-रूस के बीच जारी युद्ध को लेकर कल संसद में बयान देंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

दूसरी ओर आज सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति प्रबल होने की संभावना है, जबकि 16 और 17 मार्च को पश्चिम राजस्थान और आंतरिक ओडिशा में लू के थपेड़ें चलने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में 16 मार्च तक लू की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले दो दिनों तक तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। पूर्वी भारत में अगले तीन से चार दिनों तक तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि होने का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, कोंकण, तटीय कर्नाटक, केरल-माहे, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और नागालैंड मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। राजधानी दिल्ली में मौसम साफ रहेगा, लेकिन तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। आज दिन का तापमान 35 डिग्री पहुंच सकता है।

Hindi banner 02