PM modi speech

Unique health id: अब हर भारतीय का होगा एक यूनिक हेल्थ आईडी, जानें आम लोगों को कैसे मिलेगा लाभ

Unique health id: पीएम नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना का शुभारंभ करेंगे

नई दिल्ली, 23 सितंबरः Unique health id: पीएम नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना का शुभारंभ करेंगे। इससे पहले इस योजना को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के नाम से जाना जाता था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसकी जानकारी दी।

जो यूनिक आईडी मिलेगी वह लोगों के आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की मदद से बनेगी। पीएम-डीएचएम योजना का उद्देश्य भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को और बेहतर करना हैं। इसे हेल्थकेयर की जरूरतों का वन-स्टॉप सॉल्यूशन बनाने की तैयारी हैं। इससे हेल्थकेयर सर्विस देने वाले संस्थानों तक पहुंचना ज्यादा आसान हो जायेगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Manoj Muntashir: जानें चोरी के आरोपों पर क्या बोले गीतकार मनोज मुंतशिर, पढ़ें पूरी खबर

यूनिक हेल्थ आईडी एक 14 अंकों का रैंडम तरीके से जनरेट नंबर होगा। इसके मदद से शख्स का हेल्थ रिकॉर्ड देखा जा सकता हैं। जरूरी नहीं कि यह आधार कार्ड से ही बनाया जाए, यूनिक आईडी फोन नंबर की मदद से भी बनाई जा सकेगी।

पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जा रहा हैं। इसके तहत केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, चंदीगढ़, दादरा और नगरहवेली, दमन और दीव, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में आंकड़े जुटाए जा रहे हैं।

Whatsapp Join Banner Eng