Rain

Today weather update: देश में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Today weather update: मौसम विभाग ने आज दक्षिण भारत और पहाड़ी राज्यों के कुछ इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली, 12 नवंबरः Today weather update: ठंड की आहट के बीच एक बार फिर भारत में मानसून दस्तक देने वाला हैं। दरअसल देश के अधिकांश राज्य खासकर उत्तर और मध्य भारत के मौसम के मिजाज में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा हैं। जहाँ रात में लोगों को हल्की ठंड का एहसास हो रहा है, वहीं दिन में अभी भी गर्मी महसूस हो रही हैं। कई इलाकों में कोहरे का असर भी देखने को मिल रहा हैं। इस बीच मौसम विभाग ने आज दक्षिण भारत और पहाड़ी राज्यों के कुछ इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं।

जानकारी के अनुसार हिमालय की ऊंची चोटियों पर पिछले कई दिनों से बर्फबारी के साथ-साथ बारिश हो रही है। इससे यहां के कई इलाकों में तापमान का पारा गिर शून्य से भी काफी नीचे माइनस में चला गया हैं। इस बीच मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में लगातार तापमान में आ रही गिरावट की वजह से अगले कुछ दिनों में उत्तर और मध्य भारत में ठंड देखने को मिलेगी। अगले चार-पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और ओडिशा सहित कई राज्यों में ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान हैं।

वहीं बारिश और तेज हवा के खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को आज और कल दक्षिणी आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु-पुडुचेरी-श्रीलंका तटों, मन्नार की खाड़ी और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र के साथ-साथ बंगाल की दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य खाड़ी में न जानें की सलाह दी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sukesh chandrasekhar allegations on kejriwal: सुकेश चंद्रशेखर ने केजरीवाल-सत्येंद्र जैन पर लगाए गंभीर आरोप, जानिए…

Hindi banner 02