Lecture on Kriya Yoga at VCW

Lecture on Kriya Yoga at VCW: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन में क्रिया योग पर व्याख्यान

Lecture on Kriya Yoga at VCW: विदुषी जोयती कपूर ने दिया क्रिया योग का शास्वत आध्यात्मिक विज्ञान पर सारगर्भित व्याख्यान

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 12 नवंबर: Lecture on Kriya Yoga at VCW: वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट में क्रिया योग पर प्रख्यात विदुषी जोयती कपूर ने सारगर्भित व्याख्यान दिया। कार्यक्रम का आयोजक दर्शन विभाग एवं भूतपूर्व छात्रा संगठन (Alumni Cell) के संयुक्त तत्वावधान में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में विदुषी जोयती कपूर ने “क्रियायोग का शाश्वत् आध्यात्मिक विज्ञान” विषय पर अपना शोध परक विचार प्रस्तुत किया।

ज्ञातव्य है कि कपूर वर्तमान में योगीराज श्यामाचरण मिशन की संस्थापक कार्यकारी अध्यक्षा हैं। इन्होंने योगीराज श्यामाचरण लाहिरी के द्वारा आत्मसात् की गई क्रियायोग की शिक्षा पर भारत में अनेक संस्थानों में अपने वक्तव्य प्रस्तुत किया है। वसंत महिला महाविद्यालय में अपने व्याख्यान के क्रम में जोयती कपूर ने भारत एवं योग… इन दोनों को एक दूसरे का पूरक कहा।

उन्होंने कहा कि बिना योग के भारत का एवं बिना भारत के योग का अस्तित्व नहीं है। आपने भारत शब्द की एवं योगीराज के उपदेशों की बहुत ही मार्मिक व्याख्या की। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग की प्रोफेसर रंजना सेठ ने किया। संस्कृत विभाग की डॉ उषा वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया।

संचालन दर्शन विभाग के अध्यापक डॉ राजेश चौरसिया ने किया। धन्यवाद ज्ञापन अंग्रेजी विभाग की अध्यापिका डॉ रचना पाण्डेय ने किया। कार्यक्रम के सम्पूर्ण आयोजन में दर्शन विभाग की अध्यक्षा डॉ अर्चना तिवारी ने प्रमुख भूमिका निभाई। इस अवसर पर महाविद्यालय के अध्यापक गण एवं छात्राएं उपस्थित थीं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Today weather update: देश में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Hindi banner 02