Girls Used mobile

Study On Girls: रिपोर्ट में हुआ चौंकानेवाला खुलासा, इस वजह से जल्द युवा हो रही बच्चियां…

Study On Girls: प्रदूषण के कारण बच्चियों में जल्द ही युवा होने के लक्षण सामने आ रहे

नई दिल्ली, 27 अक्टूबरः Study On Girls: देश में प्रदूषण का स्तर दिन ब दिन बढ़ता जा रहा हैं। इस बीच, प्रदूषण के कारण बच्चियों में जल्द ही युवा होने के लक्षण सामने आ रहे हैं। यह काफी चिंताजनक हैं। एमोरी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई हैं। 5,200 से ज्यादा बच्चियों के बारे में जानकारी के आधार पर किए इस अध्ययन में पता चला है कि जहां हवा में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा था, वहां बच्चियों में माहवारी की शुरुआत कम उम्र में हुई।

कहा जा रहा है कि, बच्चियों में पहली बार माहवारी का अनुभव 12 साल 3 माह की उम्र में हुआ था। जो बच्चियां बचपन में या जन्म से पहले चार माइक्रोगाम प्रति घन मीटर से ज्यादा अतिरिक्त पीएम 2.5 कणों के संपर्क में आई, उनमें जल्द माहवारी की शुरुआत होने की दर ज्यादा पाई गई।

अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि जिन बच्चियों में माहवारी की शुरुआत जल्द हो जाती हैं। उन बच्चियों में बड़ी होने पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होने की कहीं ज्यादा आशंका रहती हैं। इसी वजह से इन बच्चियों में आगे चलकर कैंसर, गायनिक बीमारियां, ह्रदय संबंधी रोग और मधुमेह का खतरा बढ़ सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM Modi Will Distribute Appointment Letters: प्रधानमंत्री 28 अक्टूबर को 51,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें