Sputnik V vaccine

Sputnik-V vaccine: भारत में शुरु होगा स्पूतनिक-वी वैक्सीन का उत्पादन

Sputnik-V vaccine: देश में स्पूतनिक-वी वैक्सीन का आयात शुरु हो चुका है और इसकी एक खेप भी आ चुकी है।


Sputnik-V vaccine: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद हाहाकार मच गया है। सरकार ने दूसरी लहर को काबू में करने के लिए वेक्सीनेशन पर विशेष जोर दिया है। हालाकि फिलहाल वेक्शीन की भारी किल्लत दिखने मिल रही है। इसलिए सरकार ने रुस की स्पूतनिक-वी वेक्सीन का भारत में उत्पादन करने का फैसला किया है।

Whatsapp Join Banner Eng

कोवैक्सीन का उत्पदान बढ़ाने के लिए निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के क्षमतावान टीका निरमाताओं की पहचान की गई है। अब भारत बायोटैक की तकनीक इन निर्माताओं को हस्तांतरित करने को लेकर बातचीत की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही योग्य निर्माताओं को तकनीक दी जायेगी। स्पूतनिक वी टीके को मंजूरी दी गई है।

यह भी पढ़े…..Medical goods: कोलकाता हवाई अड्डे से चिकित्सा सामान की डिलीवरी निर्बाध रूप से जारी

देश में स्पूतनिक-वी वैक्सीन (Sputnik-V vaccine) का आयात शुरु हो चुका है और इसकी एक खेप भी आ चुकी है। इस महीने के आखिर तक 30 लाख वैक्सीन और भारत पहुंच जायेंगे। मिशन कोविड सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही जैव प्रौधोगिकी विभाग की सचिव डा. रेनु स्वरुप ने कहा है कि देश में इस वैक्सीन का उत्पादन जुलाई से शुरु हो सकता है।

Sputnik-V vaccine: इसके लिए रेड्डी लेबोरेटरी, हेटेरो बायोफार्मा, विरचोव वायोटैक, स्टेलिस वायोफार्मा, ग्लैंड बायोफार्मा तथा पैनाशिया बायोटैक से बात चल रही है।

ADVT Dental Titanium