shri Ram mandir

Shri Ram Janmabhoomi mandir: श्रीराम जन्मभूमि के गर्भगृह का भव्य मॉडल; 21 माह बाद विराजमान होंगे श्री रामलला

Shri Ram Janmabhoomi mandir: श्रीराम जन्मभूमि के गर्भगृह का भव्य मॉडल 21 माह बाद विराजमान होंगे श्री रामलला, दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद

दिल्ली, 03 अप्रैल: Shri Ram Janmabhoomi mandir: श्रीराम जन्मभूमिनिर्माणाधीन है। मंदिर के गर्भगृह की यह अनुमानित छवि वास्तुकार सीबी सोमपुरा और मंदिर के निर्माण में शामिल एजेंसियों द्वारा बनाई गई है। मंदिर के 2024 के लोकसभा चुनाव से लगभग 4 महीने पहले दिसंबर 2023 तक तैयार होने की उम्मीद है। अस्थाई मंदिर से श्री राम लला के इस गर्भगृह में लगने वाली पूजा-अर्चना के मुख्य मेजबान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे.

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक फाउंडेशन बनकर तैयार है. बेड़ा पर लगाने का काम दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा। मंदिर के पत्थर और खंभों को जोड़ने का काम जून से शुरू हो जाएगा। गर्भगृह के ठीक सामने विशाल मंडप के खंभों में श्री राम का बाल रूप उनके भाइयों लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के साथ दिखाई देगा। गर्भगृह तक पहुंचने के लिए मंदिर के मुख्य द्वार की सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं, जो 21 फीट ऊंचा होगा।

क्या आपने यह पढ़ाDr. Archana Sharma suicide: दौसा के लालसोट में डॉ अर्चना शर्मा के द्वारा आत्महत्या करने के बाद देशभर गर्माया मामला

अनुमान है कि एक दिन में एक लाख राम भक्त मंदिर पहुंच सकेंगे। जिसे देखते हुए मंदिर के मॉडल में बदलाव किया गया है। यह नागर शैली में निर्मित अष्टकोणीय मंदिर होगा। इसमें भगवान राम और राम दरबार की मूर्ति होगी। मुख्य मंदिर के आगे और पीछे सीता, लक्ष्मण, भरत और भगवान गणेश के मंदिर होंगे।

Hindi banner 02