primary school

School reopens: कोरोना के थमते ही खुलने लगे स्कूल, इन राज्यों ने एक फरवरी से स्कूलों को खोलने का लिया फैसला

School reopens: कोरोना के कम मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने स्कूल को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरु कर दी हैं

नई दिल्ली, 29 जनवरीः School reopens: देश में अब धीरे-धीरे कोरोना के नए मामले कम होते जा रहे हैं। स्कूली बच्चों में इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकारण किया जा रहा हैं। इस बीच कोरोना के कम मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने स्कूल को फिर से खोलने (School reopens) की प्रक्रिया शुरु कर दी हैं। आइए जानें किन राज्यों में स्कूल खुल चुके हैं और किन राज्यों में स्कूल खुलने जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में खुलें पहली से 12वीं तक के स्कूल

महाराष्ट्र में 24 जनवरी से कक्षा पहली से 12वीं तक के स्कूलों को खोला जा चुका हैं। हालांकि राज्य में जहां कोरोना के अधिक मामले हैं वहां स्कूलों को खोलने का फैसला स्थानीय प्रशासन पर छोड़ दिया गया हैं।

हरियाणा में पहली फरवरी से खुलेंगे स्कूल

हरियाणा सरकार ने पहली फरवरी से सभी सरकारी और प्राइवेंट स्कूलों को खोलने (School reopens) की अनुमति दे दी हैं। राज्य में पहली फरवरी से स्कूलों में 10वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार छठी से नौवीं तक की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय बाद में किया जाएगा।

तमिलनाडु और कर्नाटक में भी खुलेंगे स्कूल

तमिलनाडु सरकार ने भी पहली फरवरी से कक्षा एक से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने (School reopens) की अनुमति दे दी हैं। वहीं कर्नाटक सरकार ने भी 31 जनवरी से पहली से नौंवी तक की कक्षाएं खोलने का फैसला लिया हैं। साथ ही साथ कर्नाटक में 31 जनवरी से रात्रि कर्फ्यू हटा दिया जाएगा।

दिल्ली और यूपी में स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने स्कूल और कॉलेज को छह फरवरी तक बंद रखने का आदेश दिया हैं। इस दौरान सिर्फ ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। वहीं दिल्ली आपदा प्रबंधन ने केंद्र शासित प्रदेशों में अभी स्कूलों को खोलने की अनुमति नहीं दी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Dhandhuka murder case pakistan connection: धंधुका हत्याकांड में नया खुलासा, हत्या के लिए पाकिस्तानी संगठन जिम्मेदार

राजस्थान में खुलेंगे स्कूल

राजस्थान की गहलोत सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को पहली फरवरी से खोलने (School reopens) के निर्देश दिए हैं। वहीं 10 फरवरी से छठी से 9वीं तक की कक्षाएं भी खोल दी जाएंगी।

उत्तराखंड-त्रिपुरा में 31 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

उत्तराखंड सरकार ने 31 जनवरी से कक्षा 10वीं एवं 12वीं तक के सभी स्कूलों को खोलने के आदेश दे दिए हैं। हालांकि आंगनबा़ड़ी केंद्रों और कक्षा पहली से नौंवी तक के विद्यालय बंद रहेंगे। इनमें सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई जारी रहेगी। वहीं त्रिपुरा सरकार ने भी राज्य के सभी स्कूलों और मदरसों को 31 जनवरी से सख्त कोरोना नियमों के साथ सामान्य रूप से खोलने की अनुमति दे दी हैं।

पूरे देश में स्कूल, कॉलेजों समेत दूसरे शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की तैयारी शुरू हो गई हैं। इस बीच छात्राओं की सुरक्षा को लेकर सरकार की ओर से कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं। सरकार ने सभी राज्यों से 15 साल से अधिक उम्र वाले छात्रों के टीकाकरण की जानकारी भी मांगी हैं।

Hindi banner 02