Sanket Sagar

Sanket sargar: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिला पहला पदक, वेटलिफ्टर संकेत सरगर ने जीता सिल्वर मेडल

Sanket sargar: क्लीन एंड जर्क के तीसरे प्रयास में हल्की चोट लगी जिसके चलते संकेत गोल्ड मेडल से चूक गए

नई दिल्ली, 30 जुलाईः Sanket sargar: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने पुरुषों के 55 किलोग्राम भारवर्ग सिल्वर मेडल जीतकर पदकतालिका में भारत का खाता खोल दिया है। इस मुकाबले का गोल्ड मेडल मलेशिया के बिन कासदान मोहम्मद अनीक ने जीता। उन्होंने कुल 249 किलोग्राम भार उठाया। संकेत 248 किलोग्राम भार ही उठा सके। उन्हें क्लीन एंड जर्क के तीसरे प्रयास में हल्की चोट लगी जिसके चलते वह गोल्ड मेडल से चूक गए। संकेत ने स्नैच में 113 और क्लीन एंड जर्क में 135 किलोग्राम भार उठाया।

संकेत ने क्लीन एंड जर्क में अपने पहले प्रयास में ही 135 किलोग्राम वजन उठाया। इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 139 किलोग्राम भार उठान का प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं रहे और उनका हाथ भी चोटिल हो गया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 142 किलोग्राम उठाने का प्रयाय किया, लेकिन दर्द के कारण वह असफल रहे। वह चोट से कराहते दिखे।

क्या आपने यह पढ़ा….. Rural management and rural participation in wardha: ग्रामीण प्रबंधन और ग्रामीण भागीदारी पर दो दिवसीय कार्यशाला का समापन

तीन बार के राष्ट्रीय चैंपियन और पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता संकेत अभी भी एक स्थिर नौकरी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उनके परिवार की हालत काफी खराब है। उनकी बहन भी वेटलिफ्टिंग करती हैं। काजोल सागर ने हरियाणा के पंचकुला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीतकर चर्चा में आई थीं।

उल्लेखनीय है कि भारत 1990, 2002 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला देश रहा है। कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में भारत 126 मेडल के साथ दूसरा सबसे सफल देश है। इन खेलों की वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में उससे अधिक पदक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया (159) ने जीते हैं। 2018 में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में भारत के वेटलिफ्टरों का दबदबा रहा जिन्होंने 5 गोल्ड सहित नौ मेडल जीते।

Hindi banner 02