Rain 1

Rain update in india: दिल्ली में आफत बनकर बरस रही बारिश, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा माहौल…

Rain update in india: मौसम विभाग द्वारा असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 23 व 24 सितंबर को भारी बारिश की संभावना जताई गई

नई दिल्ली, 23 सितंबरः Rain update in india: देश के अधिकांश राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश आफत बनकर बरस रही है। जगह-जगह जलभराव और सड़कों के धंसने के समाचार भी सामने आए हैं। ऐसे में मौसम विभाग द्वारा असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 23 व 24 सितंबर को भारी बारिश की संभावना जताई गई हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) केंद्र ने अनुमान जताया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 22, 23, 25 और 26 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान में 22 से 24 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने बताया है कि अरुणाचल प्रदेश में 23 और 24 सितंबर को गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा असम और मेघालय में 23 सितंबर यानी की आज भारी बारिश हो सकती है।

मानसून जाते-जाते दिल्ली-एनसीआर को जमकर भिगो रहा है। सामान्य तौर पर सितंबर में 108.5 मिमी बारिश होती है और अभी तक 58.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा और तेलंगाना के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई है।

यहां हो सकती है भारी बारिश

24 सितंबर को उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थानी, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किल और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। वहीं 25 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश हो सकती है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है और छिट-पुट स्थानों पर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की।

बिहार में यहां बरसेंगे मेघा

मौसम विभाग ने बिहार में भी अलर्ट जारी किया है और 11 जिलों में बारिश की संभावना जताई हैं। पटना, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, जमुई और बांका में बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेेश में यूं रहेगा हाल…

मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां सतना, रीवा, बालाघाट, सिवनी, देवास, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, राजगढ़, गुना, शाजापुर, श्योपुर कलां, दतिया के मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

गुजरात में इन जगहों पर होगी बारिश

गुजरात में भी कई जगहों पर बारिश होगी। विभाग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पोरबंदर, अहमदाबाद में घने काले बादल छाएंगे। जबकि सूरत, वड़ोदरा और आसपास के इलाकों में सामान्य बादल छाए रहने की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है, इस लो-प्रेशर सिस्टम का असर राजस्थान में आज भी बना रहेगा। प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कई जिलों में आज तेज बारिश के आसार हैं। जयपुर, अजमेर ,झुंझुनू, सीकर, टोंक, अलवर, दौसा, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, बारां, झालावाड़ और चूरू जिले व आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। राजस्थान में मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23 से 26 सितंबर तक और पूर्वी इलाकों में 24 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. AAP candidate controversial statement: शराब को लेकर गुजरात आप उम्मीदवार के बयान से विवाद, जानें ऐसा क्या कह दिया…

Hindi banner 02