India

Pm shree school yojana: भारत में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड करने की योजना को मोदी कैबिनेट ने दी अनुमति, जानिए…

Pm shree school yojana: मोदी कैबिनेट ने शिक्षा मंत्रालय की “पीएम श्री” योजना को मंजूरी दे दी

नई दिल्ली, 07 सितंबरः Pm shree school yojana: भारत के पढ़ाई क्षेत्र को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा निर्णय़ लिया हैं। दरअसल मोदी कैबिनेट ने शिक्षा मंत्रालय की “पीएम श्री” योजना को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस पर इस बारे में घोषणा की थी। “पीएम श्री” योजना के तहत देश भर के 14,500 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। कुछ नए स्कूल बनाए जाएंगे।

इन स्कूलों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। ‘पीएम श्री’ स्कूलों में पढ़ाने का आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा। इन स्‍कूलों में में नई तकनीक, स्मार्ट क्लासरूम, खेल और अन्य सहित आधुनिक इंफ्रा पर ध्यान दिया जाएगा। यह प्रोजेक्ट नई शिक्षा नीति के तहत चलाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-श्री) योजना की घोषणा की थी। इसके तहत देशभर में 14,500 स्कूलों को विकसित व उन्नत किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा और इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने शिक्षा क्षेत्र में व्यापक बदलाव किए हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि पीएम-श्री स्कूल देश भर के लाखों छात्रों को फायदा पहुंचाएंगे। केंद्र प्रायोजित इस योजना का क्रियान्वयन केंद्र सरकार, राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और स्थानीय निकाय के मौजूदा स्कूलों को विकसित करके किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था, ‘‘पीएम-श्री स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक दिखेगी और ये अनुकरणीय स्कूलों की तरह काम करेंगे तथा आसपास के अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी करेंगे।”

क्या आपने यह पढ़ा…. Global summit in abu: सिरोही कलेक्टर व एसपी ने लिया वैश्विक शिखर सम्मेलन की तैयारियों का जायजा

Hindi banner 02