PM Modi 2

PM launched RBI schemes: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की आरबीआई की दो योजनाएं, जानें क्या कहा

PM launched RBI schemes: भारत में छोटे निवेशकों को सुरक्षित निवेश पर अच्छे रिटर्न का भरोसा मिलेगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 12 नवंबरः PM launched RBI schemes प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारतीय रिजर्व बैंक की दो प्रमुख योजनाओं को लॉन्च किया। ये योजनाएं हैं, आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना। इस दौरान उन्होंने कहा कि आरबीआई वित्तीय मामलों में हमेशा संवाद बनाए रखता हैं। इन दोनों योजनाओं से देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा। इनके जरिए छोटे से लेकर बड़े निवेशकों को लाभ होगा, साथ ही पारदर्शिता भी आएगी।

PM launched RBI schemes: पीएम ने कहा अभी तक गर्वमेंट, सिक्यूरिटी मार्केट में हमारे मध्यम वर्ग, कर्मचारी, छोटे व्यापारी, वरिष्ठ नागरिकों को सिक्योरिटीज में निवेश के लिए बैंक इंश्योरेंश या म्यूचुअल फंड जैसे रास्ते अपनाने पड़ते थे। अब उन्हें सुरक्षित निवेश का एक और बेहतर विकल्प मिल रहा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Facilitation of passengers by Ahmedabad Division: अहमदाबाद मण्डल द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए उठाये उल्लेखनीय कदम

उन्होंने आगे कहा कि आरबीआई की योजना से देश के बड़े वर्ग को देश की संपदा के निर्माण में सीधा निवेश करने में आसानी होगी। भारत में छोटे निवेशकों को सुरक्षित निवेश पर अच्छे रिटर्न का भरोसा मिलेगा। उन्होंने कहा कि टीम आरबीआई देश की भावनाओं पर खरा उतरेगी और छोटे निवेश से बड़ी मिलने वाली हैं।

पीएम ने आगे कहा कि सिर्फ 7 सालों में भारत ने डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में 19 गुना वृद्धि की हैं। आज 24 घंटे, सातों दिन और 12 महीने देश में कभी भी, कहीं भी हमारा बैंकिंग सिस्टम चालू रहता हैं। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि एक संवेदनशील और इन्वेस्टर फ्रेंडली डेस्टीनेशन के रूप में भारत की नई पहचान को आरबीआई निरंतर सशक्त करता रहेगा।

Whatsapp Join Banner Eng