Train journey: बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानिए नियम

Train journey: प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से अगर आप ट्रेन के अंदर टीटीई से टिकट बनवा लेते हैं तो आप यात्रा करने के हकदार हो जाएंगे

मुंबई, 12 नवंबरः Train journey: आज के समय में ट्रेन में टिकट मिलना काफी मुश्किल हो गया हैं। वैसे तो यह कहीं भी आने-जाने का सबसे सुविधाजनक जरिया है, आपके पास बस एक वैलिड टिकट होना चाहिए और आप आराम से देश में किसी भी जगह ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं, क्योंकि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना कानूनन अपराध हैं।

ऐसा करते पकड़े जाने पर जुर्माना लगाया जा सकता है या आपको जेल भी हो सकती हैं। इसलिए बिना टिकट यात्रा करने की भूल बिल्कुल न करें। बहुत जरूरी हो तो ऑनलाइन या फिर रेलवे काउंटर से तत्काल टिकट ले सकते हैं। हालांकि आजकल तत्काल टिकट मिलना काफी कठिन हो गया हैं।

Train journey: ऐसे में कई लोग जल्दबाजी में कहीं जाने के चक्कर में टिकट करवाना ही भूल जाते हैं या जल्दी में बिना टिकट ही ट्रेन में चढ़ जाते हैं। ऐसी स्थिति के लिए रेलवे का एक खास नियम हैं, जिसका पालन आपको जरूर करना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM launched RBI schemes: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की आरबीआई की दो योजनाएं, जानें क्या कहा

आपने प्लेटफॉर्म टिकट का नाम तो सुना ही होगा। अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं है और आप ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो यह काम आप प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से भी कर सकते हैं। बस आपको करना यह है कि प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना है और ट्रेन में चढ़ने के बाद टीटीई के पास जाकर जहां जाना है वहां के लिए टिकट बनवा लेना हैं।

Train journey: प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से अगर आप ट्रेन के अंदर टीटीई से टिकट बनवा लेते हैं तो आप यात्रा करने के हकदार हो जाएंगे। अगर ट्रेन में सीट खाली रहती है तो टीटीई आपको सीट अलॉट भी कर सकता है और आप आराम से सो कर या बैठकर यात्रा कर सकते हैं।

रिजर्वेशन टिकट नहीं होने की स्थिति में आपको 250 रुपये का पेनाल्टी चार्ज भरना पड़ेगा और इसके साथ ही जहाँ से ट्रेन में चढ़े हैं। वहां से जहां जाना है वहां के लिए कुल किराया देकर टिकट करवाना होगा। आपका किराया उसी श्रेणी के हिसाब से लगेगा, जिसमें आप सफर कर रहे होंगे। बस आप इसके बाद आपको यात्रा करने से कोई नहीं रोक सकता।

Whatsapp Join Banner Eng