oxygen express 2

Oxygen express: पश्चिम रेलवे द्वारा ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई गई

Oxygen express: गुजरात के हापा से 25 अप्रैल, 2021 को महाराष्ट्र के कलंबोली के लिए 3 ऑक्सीजन टैंकरों सहित रो – रो सेवा परिचालित

पश्चिम रेलवे द्वारा परिचालित यह पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस(Oxygen express) 44 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहनट्रेन द्वारा 860 किलोमीटर की दूरी तय की जायेगी ट्रेन के तीव्र  परिचालन हेतु निर्बाध पथ उपलब्ध कराया जायेगा 

अहमदाबाद, 25 अप्रैल: Oxygen express: पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 25 अप्रैल, 2021 को गुजरात के हापा से BWT वैगनों पर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) से लदे तीन टैंकरों को लेकर 18.03 रवाना बजे हुई रो – रो सेवा 26 अप्रैल, 2021 को महाराष्ट्र के कलंबोली पहुंचेगी। इन ऑक्सीजन टैंकरों की आपूर्ति मैसर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज, जामनगर द्वारा की गई है। लगभग 44 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन कर रही यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए 860 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

Whatsapp Join Banner Eng

ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express) की सुचारू आवाजाही के लिए कम समय में भी हापा गुड्स शेड में आवश्यक व्यवस्थाएं की गई। यह ट्रेन रेल स्तर से टैंकरों की ऊंचाई, समय-समय पर दबाव की निगरानी आदि जैसे सभी सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए वाया वीरमगाम, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और वसई रोड होते हुए चलायी जायेगी। परिस्थिति की गंभीरता और ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए, ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express) के जल्द गंतव्य तक पहुंचने के लिए निर्बाध पथ उपलब्ध कराया गया है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस के परिचालन के द्वारा, रेलवे यह सुनिश्चित कर रही है कि देश भर में कोविड -19 मरीजों को मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाए, जिससे जरूरतमंदों को राहत मिल सके।

Oxygen express

क्रायोजेनिक कार्गो होने के कारण लिक्विड ऑक्सीजन (Oxygen express) के परिवहन में अधिकतम गति जिस पर इसे ले जाया जा सकता है,अधिकतम त्वरण और मंदी( acceleration & deceleration) तथा लिक्विड ऑक्सीजन टैंकरों की उपलब्धता और लोडिंग रैंप आदि जैसी सीमाएं शामिल है। रूट में विभिन्न सड़क निचले पुलों और पैदल ऊपरी पुलों के कारण उपलब्ध अधिकतम क्लीयरेंस को ध्यान में रखते हुए ट्रेन के मार्ग का खाका तैयार किया जाता है।

ADVT Dental Titanium

पिछले साल लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं, चिकित्सा उपकरणों आदि की आपूर्ति के लिए विशेष पार्सल गाड़ियों का परिचालन हो या किसान रेल चलाकर किसानों की मदद करना हो और अब आक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express) का परिचालन, भारतीय रेलवे सभी चुनौतियों का डटकर मुकाबला तथा भारत के लोगों की हरसंभव मदद कर रही है।  रेलवे हर समय और विशेषकर आपात स्थिति के दौरान राष्ट्र की सेवा में सदैव तत्पर रहती है। रेलवे ने हर समय विशेषकर आपात परिस्थितियों में देश की सेवा जारी रखी है। 

यह भी पढ़े…..महत्वपूर्ण जानकारी: Covid hospital अहमदाबाद और गांधीनगर के कोविड अस्पतालों की पूरी जानकारी..