Delhi governer

New Lieutenant Governor of Delhi: विनय कुमार सक्सेना नियुक्त किए गए दिल्ली के नए उप-राज्यपाल, जानें क्या है गुजरात कनेक्शन

New Lieutenant Governor of Delhi: केंद्र सरकार ने विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया एलजी नियुक्त किया

नई दिल्ली, 24 मईः New Lieutenant Governor of Delhi: दिल्ली को नया उपराज्यपाल मिल गया हैं। दरअसल केंद्र सरकार ने विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया एलजी नियुक्त किया है। वे अनिल बैजल की जगह लेंगे जिन्होंने पिछले दिनों निजी कारणों का हवाला देते हुए उपराज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। विनय कुमार सक्सेना फिलहाल खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) के चेयरमैन हैं।

New Lieutenant Governor of Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा है कि वो दिल्ली की जनता की ओर से विनय कुमार सक्सेना का स्वागत करते हैं। उन्होंने ट्वीट में यह भी लिखा है कि दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की ओर से उन्हें पूरा सहयोग मिलता रहेगा।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. BA.5 variant entered gujarat: ओमिक्रोन सब वैरिएंट BA.5 वैरिएंट ने गुजरात में रखा कदम, यहां पाया गया पहला मामला

कौन हैं विनय कुमार सक्सेना

64 वर्षीय सक्सेना कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की वेबसाइट के मुताबिक़, उनके पास पाइलट लाइसेंस है और वो ‘विचारों से समाजसेवी और कर्मों से कॉर्पोरेट साइंटिस्ट हैं।’ जेके ग्रुप के साथ उन्होंने लगातार 11 सालों तक सहायक मैनेजर के रूप में काम किया और फिर जनरल मैनेजर के तौर पर प्रमोशन होने के बाद वो गुजरात चले गए जहां उन्होंने कंपनी की बंदरगाह परियोजना को देखा।

Advertisement

New Lieutenant Governor of Delhi: सक्सेना ने साल 1991 में नेशनल काउंसिल फ़ॉर सिविल लिबर्टीज़ (NCCL) नामक एक ग़ैर सरकारी संगठन बनाया जिसका मुख्यालय अहमदाबाद में है। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की वेबसाइट पर विनय कुमार सक्सेना के प्रोफ़ाइल के मुताबिक़, उनके NCCL संगठन ने सरकारी कंपनियों, राज्य सरकारों के ख़िलाफ़ राष्ट्रीय मुद्दों पर काम किया।

New Lieutenant Governor of Delhi: इसके साथ ही सगंठन ने अन्याय के ख़िलाफ़ सामाजिक जागरूकता, ग़लत व्यापार प्रथाओं को रोकने का काम भी किया। उनके संगठन ने गुजरात के आदिवासी इलाक़ों में पक्के मकान बनाने का काम किया।

उल्लेखनीय है कि वे गुजरात मीडिया क्लब के सदस्य थे और मीडिया क्लब की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। पत्रकारों के विविध प्रश्नों में वे रूचि रखते थे और उसे हल करने के लिए हरसंभव प्रयास भी करते थे। उन्होंने मीडिया क्लब के लिए अच्छे कार्य किए हैं।

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.