Congress

Gujarat congress movement: रिवर लिंक परियोजना रद्द करने के बाद भी कांग्रेस जारी रखेगा आंदोलन, कही यह बात

Gujarat congress movement: केंद्र सरकार द्वारा इस मुद्दे पर श्वेत पत्र जारी करने के बाद ही आंदोलन रोका जाएगाः आदिवासी नेता अनंत पटेल

अहमदाबाद, 24 मईः Gujarat congress movement: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पार-तापी और नर्मदा नदी लिंक परियोजनाओं को रद्द करने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद कांग्रेस के आदिवासी नेता सूरत में जमा हो गए। उन्होंने सरकार के इस ऐलान को झूठा करार दिया। वंसदा विधायक एवं आदिवासी नेता अनंत पटेल ने कहा कि योजना के लिए केंद्र सरकार के बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा गुजरात सरकार के बजट में भी प्रावधान किया गया है।

हालांकि, वे गुजरात के मुख्यमंत्री की घोषणा पर विश्वास नहीं कर रहे हैं। ‘हमने आंदोलन जारी रखने की धमकी दी है।’ उन्होंने स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार द्वारा इस मुद्दे पर श्वेत पत्र जारी करने के बाद ही आंदोलन रोका जाएगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. तुषार चौधरी ने कहा कि रिवर लिंक परियोजना परियोजना केंद्र सरकार की है। इस योजना को केवल केंद्र सरकार ही रद्द कर सकती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. New Lieutenant Governor of Delhi: विनय कुमार सक्सेना नियुक्त किए गए दिल्ली के नए उप-राज्यपाल, जानें क्या है गुजरात कनेक्शन

Advertisement

इस परियोजना को लोकसभा और राज्यसभा में मंजूरी मिल चुकी है तो अब यह कानून बन गया है। अगर इस प्रोजेक्ट को रद्द करना है तो इसे लोकसभा और राज्यसभा में वापस लाकर फैसला लेना होगा। इसलिए हमें मुख्यमंत्री की घोषणा पर विश्वास नहीं हो रहा है। पुणजी गामित और सुनील गामित ने कहा, इस योजना से 34 हजार से अधिक आदिवासी परिवार विस्थापित होंगे। परियोजना से जंगल भी डूब जाएंगे। इसलिए हम विरोध (Gujarat congress movement) कर रहे हैं।

इस परियोजना के खिलाफ हमारा आंदोलन आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा। यह परियोजना कांग्रेस के शासन के दौरान की गई थी। तो मौजूदा विरोध क्यों? अपने जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने यह योजना बनाई थी यह सच है। हालाँकि, इस परियोजना को इस दलील के बाद रोक दिया गया था कि इससे आदिवासियों को भारी नुकसान होगा। लेकिन अब बीजेपी के शासक इस प्रोजेक्ट को करना चाहते हैं. इसलिए हम विरोध कर रहे हैं।

Hindi banner 02