eyes

Mucomycosis: अब ब्लैक फंगस बना सिरदर्द, राजस्थान और तेंलगाना सरकार ने महामारी घोषित की

Mucomycosis: दिल्ली-यूपी, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्यों में ब्लैग फंगस नामक बिमारी फैल रही है।


अहमदाबाद, 20 मई: Mucomycosis: देश में कोरोना वायरस महामारी के बीच नई बीमारी ने सरकार की नींद उड़ा दी है। कोरोना से ठीक होने के बाद लोग ब्लैक फंगस का शिकार होते जा रहे हैं। दिल्ली-यूपी, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्यों में ब्लैग फंगस नामक बिमारी फैल रही है। तेलंगाना और राजस्थान ने इस बीमारी को अपने राज्य में महामारी घोषित कर दी है। तेलंगाना सरकार ने तो इसे लेकर एक एडवायजरी जारी की है। अब राज्य में आने वाले हर एक केस की जानकारी देनी होगी और इससे विशेष रुप से सतर्कता बरतनी होगी।

Whatsapp Join Banner Eng

Mucomycosis: राजस्थान में ब्लैक फंग के 100 से मामले सामने आ चुके है। राजस्थान सरकार ने बताया कि इस नई बीमारी को अपने राज्य में महामारी घोषित की है और इसके इलाज के लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इस बीमारी के इलाज के लिए अलग से वोर्ड बनाया गया है। वहीं तेंलगाना में भी इस बीमारी को लेकर राज्य सरकार ने विशेष कदम उठाये हैं।

म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैग फंगस क्या है
म्यूकोरमाइकोसिस (Mucomycosis) या ब्लैक फंगस एक दुर्लभ फंगस इंफेक्शन है। इससे मरीज की मौत भी हो जाती है। यह गंभीर इंफेक्शन है, जो मोल्ड्स या फंगी के एक समूह की वजह से होता है। ये मोल्ड्स पूरे पर्यावरण में जीवित रहते हैं। ये साइनस या फेफड़ों को प्रभावित करता है।

यह भी पढ़े…..Ship rescue update: अरब सागर में चार दिन बाद भी रेस्क्यू जारी, डूबे 37 लोगों के शव बरामद, 38 लापता