Tejas lCa

मलेशिया (Malaysia) भारत से एलसीए तेजस खरीदेगा, पढ़ें पूरी खबर

(Malaysia)

मलेशिया (Malaysia) भारत से एलसीए तेजस खरीदेगा

नई दिल्ली, 03 अप्रैलः मलेशिया ने भारत में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान एलसीए तेजस एम के वन ए को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। मलेशियाई वायुसेना की एक टीम जल्द ही इस बारे में बातचीत करने के लिए बैंगलुरु के दौरे पर आनेवाली है। यह टीम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के प्लांट में जायेगी जहाँ सुविधाओं, परीक्षण, बुनियादी ढांचे के साथ-साथ लड़ाकू क्षमता के बारे में जानकारी हासिल करेगी।

ADVT Dental Titanium

स्वदेशी रक्षा उद्योगों को बढ़ावा देते हुए भारतीय वायुसेना 3 फरवरी 2021 को बैंगलुरु में एयरोइंडिया 2021 के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ 83 तेजस मार्क वन ए फाइटर जेट की डील फाइनल की थी। उसी समय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि कई देशों ने तेजस एम वन ए की खरीदी में दिलचस्पी दिखाई है।

उन्होंने जल्द ही भारत को विदेशों से तेजस एम वन ए खरीदने के ऑर्डर मिलने और अगले 3-4 वर्षों के भीतर रक्षा विर्निमाण के क्षेत्र में 1.75 लाख करोड़ रूपये का लक्ष्य हासिल करने का विश्वास जताया था। भारतीय वायुसेना के ऑर्डर को देखते हुए मलेशियाई वायुसेना ने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट खरीदने की इच्छा जताई है।

Whatsapp Join Banner Eng

फिलहाल मलेशिया को 12 विमानों की प्रारंभिक आवश्यकता है। भविष्य में 24 और एलसीए तेजस का सौदा किया जा सकता है। भारत ने मलेशिया के जमीनी सैनिकों और वायुकर्मियों को प्रशिक्षण देने के अलावा एलसीए बेड़े के लिए पूर्ण रख-रखाव, मरम्मत और ओवरहॉल सुविधा बनाने की पेशकेश की है। भारत इस बारे में तीन वर्षों से मलेशिया के साथ बातचीत कर रहा है।

यह भी पढ़ें.. टेरोकार्ड रीडर पुनित लुल्ला से जानिए, टेरोकार्ड (Tarotcard) द्वारा आपका राशि भविष्य क्या कहता है?