Eknath shinda

Maharashtra political latest news: महाराष्ट्र में शिंदे सरकार की ‘अग्निपरीक्षा’ आज, पढ़ें पूरी खबर

Maharashtra political latest news: उद्धव ठाकरे से बगावत करके सत्ता संभालने वाले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आज फ्लोर टेस्ट का सामना करेंगे

मुंबई, 04 जुलाईः Maharashtra political latest news: महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन हो चुका है। एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। इस बीच महाराष्ट्र की सियासत में बड़ा उलटफेर करने वाले एकनाथ शिंदे की नई सरकार की आज असली परीक्षा होगी। दरअसल शिंदे सरकार आज फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी। इससे पहले रविवार को विधानसभा सत्र के पहले दिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायकों ने एकनाथ शिंदे को अपना नेता चुन लिया।

उद्धव ठाकरे से बगावत करके सत्ता संभालने वाले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आज फ्लोर टेस्ट का सामना करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में बड़ी जीत से उत्साहित सरकार को भरोसा है कि वह सदन में आसानी से बहुमत साबित कर लेगी। इसमें डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस समेत भाजपा के सभी विधायक भी शामिल हुए। दूसरी तरफ, शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे और महाविकास अघाड़ी गठबंधन के बाकी नेता भी अपनी रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. RPF Motorcycle Rally: आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मोटर साइकिल रैली की शुरुआत

मिली जानकारी के अनुसार थोड़ी देर बाद (11 बजे) महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी। यहां बहुमत साबित करने के लिए शिंदे सरकार की तरफ से विश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। जिसके बाद इस प्रस्ताव पर वोटिंग होगी। हालांकि भाजपा अश्वस है कि शिंदे सरकार भारी बहुमत से विश्वास हासिल कर लेगी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हम 166 वोटों के साथ बहुमत साबित करेंगे।

उल्लेखनीय है कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में राहुल नार्वेकर को 164 मत मिले, जबकि शिवसेना के प्रत्याशी राजन साल्वी को 107 वोट हासिल हुए। 288 सदस्यीय विधानसभा में आज एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार को विश्वास मत का सामना करना होगा। शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने 30 जून को सत्ता संभाली थी। पार्टी के ज्यादातर विधायकों ने शिंदे का साथ दिया, जिसकी वजह से उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई। एमवीए में शिवसेना के अलावा राकांपा और कांग्रेस भी शामिल हैं।

Hindi banner 02