Indian Hockey Team

Indian Hockey Team: भारत हॉकी की टॉप-20 प्लेयर में चयनित हुई पकौड़ी बेचने वाले की बेटी

Indian Hockey Team: शिवानी का चयन भारतीय टीम के टॉप-20 प्लेयर में किया गया है

अहमदाबाद, 04 जुलाईः Indian Hockey Team: कहते हैं ना अगर मन में जोश और जज्बा हो तो मंजिल किसी ना किसी तरह से मिल ही जाती है। ऐसी ही एक कहानी है राजस्थान के दौसा के एक गांव की रहने वाली शिवानी की जिसने हॉकी जैसे खेल को चुना और कई बार नेशनल खेला। वहीं शिवानी अंडर 16 में इंटरनेशनल भी खेल चुकी हैं। अब शिवानी का चयन भारतीय टीम के टॉप-20 प्लेयर में किया गया है।

शिवानी गरीब घर से है। उनके पिता धनवान नहीं है वह पकौड़ी का ठेला चलाते हैं। दौसा जिले के मंडावर गांव में रहनेवाली सीताराम साहू की बेटी शिवानी साहू पूरे देश में अपना नाम कमा रही हैं। शिवानी ने 2012 में अपने ही गांव में जर्मन नेशनल प्लेयर आंद्रेया से हॉकी के टिप्स सीखें थे। शिवानी ने राजस्थान से नेशनल खेला और 2013 से 2018 तक राजस्थान टीम का हिस्सा भी रही।

Indian Hockey Team: हॉकी में अपना कैरियर बनाने और ऐज्युकेशन को भी बढ़ाने के उद्देश्य से 2018 में शिवानी मुंबई चली आई थी। शिवानी ने गुरु नानक खालसा इंग्लिश मीडिया स्कूल से सीनियर सेकेंडरी पास की और ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए पुणे शिफ्ट हो गई।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

Indian Hockey Team: भारतीय टीम का चयन इन्हीं 20 खिलाड़ियों में से होगा। 18 खिलाड़ी चयनित होंगे जिनमें से 11 मैदान में खेलते हैं। भारतीय टीम का हिस्सा बनने की दहलीज पर खड़ी शिवानी काफी खुश है और अपनी सफलता का श्रेय आंद्रेया और अपने परिवार वालों को देती हैं।

शिवानी का कहना है कि उनका परिवार गांव में ही रहता है। उनके पिता पकौड़ी का ठेला चलाते हैं। ऐसे में सामान्य परिवार की बेटी के परिजनों ने उसे स्वतंत्रता दी और लक्ष्य को पूरा करने के लिए मुंबई और पुणे भेजा।  

क्या आपने यह पढ़ा.. Covid 3rd Wave: वैज्ञानिकों ने किया आगाह, अक्टूबर-नवंबर में आ सकती है तीसरी लहर