India singapore UPI launched

India-singapore UPI launched: भारत का UPI और सिंगापुर के PayNow आपस में जोड़े गए, जानें आम आदमी को कैसे होगा फायदा…

India-singapore UPI launched: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास और सिंगापुर के पीएम ह्वेन लोंग ने आज इसकी शुरुआत की

नई दिल्ली, 21 फरवरीः India-singapore UPI launched: भारत का डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम यूपीआई और सिंगापुर के पेमेंट सिस्‍टम PayNow को दोनों देशों ने आपस में जोड़ दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास और सिंगापुर के पीएम ह्वेन लोंग ने आज इसकी शुरुआत की।

वैसे तो दोनों देशों ने इस सिस्‍टम को लिंक करने के प्रोजेक्‍ट की शुरुआत साल 2021 में ही कर दी थी। किंतु अब आखिरकार इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। ऐसे में लोगों के दिमाग में सवाल ये उठता है कि आखिर इस प्रोजेक्‍ट का आम आदमी को कैसे फायदा मिलेगा और इसके मायने क्‍या हैं।

सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि आखिर यूपीआई और पेनाऊ हैं क्‍या बला। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI भारत का मोबाइल आधारित पेमेंट सिस्‍टम है, जो कस्‍टमर को 24 घंटे भुगतान की सुविधा देता है। UPI हर भुगतान के लिए एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बनाता है, जिससे पर्सन टू पर्सन या पर्सन टू मर्चेंट बिना किसी जोखिम के भुगतान पूरा किया जाता है।

Advertisement

PayNow भी कमोबेश इसी तर्ज पर काम करता है और सिंगापुर के बैंक व गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों के जरिये फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी करता है। सिंगापुर में इस सिस्‍टम के जरिये ग्राहक अपने बैंक खाते या ई-वॉलेट से दूसरे के पास मोबाइल के जरिये फंड भेज या रिसीव कर सकते हैं। इस प्रकिया को नेशनल रजिस्‍ट्रेशन आईडेंटिटी कार्ड या फॉरेन आईडेंटिफिकेशन नंबर के जरिये पूरा किया जाता है।

आम आदमी को कैसे होगा फायदा

इस भुगतान सिस्‍टम के शुरू होने से सिंगापुर के साथ व्‍यापार करने वाले या वहां घूमने जाने वाले अथवा काम करने वालों के लिए भुगतान करना आसान हो गया है। अगर आप सिंगापुर घूमने गए हैं तो बिना किसी परेशानी के वहां की खुदरा दुकानों पर यूपीआई के इस्‍तेमाल से भुगतान कर सकेंगे।

वहीं सिंगापुर में हजारों भारतीय काम करते हैं, उनके लिए अपने घर पैसे भेजना भी अब आसान और सस्‍ता हो गया है। इतना ही नहीं सिंगापुर में पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों को घर से पैसे मंगाना अब और आसान बन गया है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Railway hospital wheelchairs: डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल रेलवे अस्पताल को भेंट मिली व्हीलचेयर्स…

Hindi banner 02