Shaktikanta Das

India economy: देश की अर्थव्यवस्था कोरोना के साये से आई बाहर, जीडीपी ग्रोथ में बनी रहेगी तेजीः शक्तिकांत दास

India economy: भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी नहीं करने का निर्णय किया हैं

नई दिल्ली, 08 दिसंबरः India economy: भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी नहीं करने का निर्णय किया हैं। रेपोरेट 4 प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत पर स्थिर रहा हैं। एमपीसी ने अपना अकोमोडिटिव रुख बरकरार रखा हैं। पिछले साल (2020) मार्च में रेपो रेट में 0.75 प्रतिशत और मई में 0.40 प्रतिशत की कटौती की थी। इन कटौतियों के बाद रेपो रेट 4 प्रतिशत के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया।

आरबीआई ने रियल जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा हैं। हालांकि केंद्रीय बैंक ने फिस्कल इयर 2022 की तीसरी तिमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान पहले के लगाए गए अनुमान 6.8 फीसदी से घटाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया हैं। इसके अलावा आरबीआई ने फिस्कल इयर 2022 की चौथी तिमाही के लिए जी़डीपी ग्रोथ का अनुमान 6.1 प्रतिशत से कम करके 6 प्रतिशत कर दिया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Army helicopter crashes in tamil nadu: तमिलनाडु में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, सीडीएस बिपिन रावत सहित 14 लोग थे सवार

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक फिस्कल इयर 2022 के लिए खुदरा महंगाई दर का जो लक्ष्य है, वह 5.3 प्रतिशत पर कायम हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के झटकों से इकोनॉमी (India economy) उबर रही है और इसमें तेजी आ रही है लेकिन यह लंबे समय तक कायम होती नहीं दिख रही है। गवर्नर के मुताबिक इकोनॉमिक रिकवरी लंबे समय तक बनी रहे इसके लिए पॉलिसी सपोर्ट जरूरी हैं।

उन्होंने कहा कि फिलहाल देश की घरेलू अर्थव्यवस्था (India economy) पर कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खतरा मंडरा रहा हैं। हालांकि उन्होंने इस बात पर भरोसा दिलाया कि कोरोना जैसी समस्याओं से निपटने के लिए हमारा देश पूरी तरह से तैयार हैं। महंगाई पर काबू पाने के लिए हमारे पास एक ताकतवर बफर स्टॉक भी उपलब्ध हैं। कंजप्शन डिमांड में सुधार हो रहा हैं।

Whatsapp Join Banner Eng