HP assembly election date: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें कब होगा चुनाव…

HP assembly election date: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 12 नवंबर को होगा, वहीं 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे

नई दिल्ली, 14 अक्टूबरः HP assembly election date: केंद्रीय चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आगामी विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 12 नवंबर को होगा. वहीं 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

पहले इतने चरणों में हुए थे चुनाव

गौरतलब है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों ही राज्यों में फिलहाल बीजेपी की सरकार है. इस साल गुजरात चुनाव में आम आदमी पार्टी भी मैदान में है. सभी पार्टियों ने विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं. पिछली बार गुजरात में दो चरणों में चुनाव हुए थे. वहीं, हिमाचल प्रदेश में केवल एक ही चरण में चुनाव हुआ था. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 12 नवंबर को होगा. वहीं 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में नवंबर 2017 में 68 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए थे. इसमें बीजेपी को 44 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस के खाते में 21 सीटें आईं थीं. तीन सीटों पर अन्य दलों का कब्जा रहा था. वोट पर्सेंटेज की बात करें तो बीजेपी को कुल 48.8 फीसदी वोट मिले ते, जबकि कांग्रेस को राज्य में 41.7 प्रतिशत वोट मिले थे. तब कांग्रेस ने सवर्ण मतों को अपने पाले में लाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के परिवार का सहारा लिया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. International criminal police organization general assembly: भारत में आयोजित होगी अंतरराष्ट्रीय पुलिस संस्था इंटरपोल की महासभा

Hindi banner 02