Airport

Good news for air passenger: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला…

Good news for air passenger: सरकार ने अब विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया

नई दिल्ली, 22 नवंबरः Good news for air passenger: देश-विदेश के हवाई यात्रियों के हित में भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। इससे रोजाना हवाई यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल सरकार ने अब विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

अभी तक विदेश से आने वाले प्रत्येक यात्री को इस फॉर्म में अपनी ट्रैवल हिस्ट्री यानि कि वह कहां से आ रहा है और कहां जा रहा है। नाम, पता, मोबाइल नंबर, वैक्सीन लिया है या नहीं। कोरोना के कोई मौजूदा लक्षण हैं या नहीं और खांसी, जुकाम, बुखार इत्यादि से पीड़ित है या नहीं…जैसे ब्योरे को भरना पड़ता था। किंतु अब कोरोना के केस बहुत कम हो जाने के चलते सरकार ने इस शर्त को हटा दिया है। इसके साथ ही अब वैक्सीन लगवाने की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है।

सरकार ने जारी की आधिकारिक सूचना

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से यह आधिकारिक सूचना जारी की गई है। जिसमें अब यात्रियों को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म यानि कि यात्री सुविधा फॉर्म भरने के झंझट से मुक्ति का ऐलान किया गया है। वर्ष 2020 में देश-विदेश में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह नियम खास तौर पर लागू था।

यानी अब किसी भी हवाई यात्री को यात्रा करने से पहले वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी नहीं होगा। साथ ही विदेश से आने वाले किसी भी यात्री को अपना यात्रा विवरण और व्यक्तिगत जानकारी नहीं देनी होगी। पहले यह जानकारी एयर सुविधा फॉर्म में भरना इसलिए जरूरी था कि कोरोना संक्रमित होने पर उस यात्री और उसके संपर्क में आए दूसरे यात्रियों को आसानी से ट्रैक किया जा सके।

क्या आपने यह पढ़ा….. PM Modi handed over appointment letters people: रोजगार मेले के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजारों लोगों को सौंपे नियुक्ति पत्र, पढ़ें….

Hindi banner 02