GOld temple

Golden temple in india: देश में अमृतसर के अलावा यहां भी हैं स्वर्ण मंदिर, 1500 किलो सोना हुआ इस्तेमाल…

Golden temple in india: यह स्वर्ण मंदिर अमृतसर स्थित विश्व प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर की तरह ही है, जानिए पूरी डिटेल…

नई दिल्ली, 25 अगस्तः Golden temple in india: क्या आपको मालूम है कि अमृतसर ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में भी एक स्वर्ण मंदिर है। इस स्वर्ण मंदिर की खासियत यह है कि इसे बनाने के लिए 1500 किलो शुद्ध सोने का इस्तेमाल हुआ है और यह 100 एकड़ में फैला है। इससे ही आप मंदिर की भव्यता का अंदाजा लगा सकते हैं।

यह स्वर्ण मंदिर अमृतसर स्थित विश्व प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर की तरह ही है। जिन लोगों ने अमृतसर का स्वर्ण मंदिर देखा है, वे यहां जाने के बाद दोनों की समानता की तुलना कर सकते हैं। यहां भी अमृतसर की तरह ही विशाल तालाब है, जो मंदिर के बीचों-बीच में स्थित है। आइए जानें पूरी डिटेल…

दक्षिण भारत के तमिलनाडु के वेल्लोर में स्थित यह स्वर्ण मंदिर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस मंदिर में दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। इस स्वर्ण मंदिर का नाम श्रीपुरम स्वर्ण मंदिर है। इस स्वर्ण मंदिर को श्री लक्ष्मी नारायण गोल्डन टेंपल भी कहा जाता है।

इस लक्ष्मी नारायण स्वर्ण मंदिर के तालाब में आपको सोने-चांदी के आभूषण और सिक्के देखने को मिल जाएंगे। इस स्वर्ण मंदिर का आकार श्रीयंत्र की तरह दिखता है। जिसकी वजह से इसकी सुंदरता और ज्यादा बढ़ जाती है। मंदिर में प्रवेश द्वार से मुख्य मंदिर की दूरी लगभग 1.5 से 2 किलोमीटर है। इस दौरान रास्ते में आपको हरियाली ही हरियाली नजर आएगी। मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार तक पहुंचने के दौरान आप कई आध्यात्मिक संदेश पढ़ सकते हैं। यहां एक श्रीपुरम आध्यात्मिक पार्क भी है। जहां सैलानी घूम सकते हैं।

यहां मंदिर में प्रवेश के लिए एक ड्रेस कोड है। जिसे पहनने के बाद ही श्रद्धालु मंदिर के दर्शन करते हैं। मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए इलेक्ट्रोनिक गैजेट ले जाना की मनाही है। इस मंदिर में श्रद्धालु सुबह 8 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक दर्शन कर सकते हैं। अगर आपने अभी तक यह मंदिर नहीं देखा है, तो आप यहां का टूर बना सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Toothpaste news: दांत साफ करने के अलावा इन चीजों में भी काम आता है टूथपेस्ट, आप भी जानें… 

Hindi banner 02