First transgender ward in india

First transgender ward in india: मुंबई के अस्पताल में शुरू हुआ देश का पहला ट्रांसजेंडर वार्ड, यें होगी खास सुविधाएं

  • सरकार इसके बाद पुणे के ससून हॉस्पिटल में भी ऐसा ही वार्ड बनाने का विचार कर रही है

First transgender ward in india: ट्रांसजेंडर समुदाय के इलाज को विशेष सहूलियत देने के लिए शहर के गोकुलदास तेजपाल अस्पताल में देश का पहला ट्रांसजेंडर वार्ड शुरू किया गया

मुंबई, 04 फरवरीः First transgender ward in india: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में राज्य सरकार द्वारा एक नई पहल शुरू की गई है। जिसके तहत ट्रांसजेंडर समुदाय के इलाज को विशेष सहूलियत देने के लिए शहर के गोकुलदास तेजपाल (जीटी) अस्पताल में देश का पहला ट्रांसजेंडर वार्ड शुरू किया गया है। इसका उद्धाटन राज्य के स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने किया है। बताया जा रहा है कि इसके बाद सरकार पुणे के ससून होस्पिटल में भी ऐसा ही वार्ड बनाने का विचार कर रही है। 

30 बेड, वेंटिलेटर, ट्रेंड स्टाफ-डोक्टर की सुविधाएं

शुक्रवार को जीटी होस्पिटल में शुरु किये गये इस ट्रांसजेंडर वार्ड में 30 बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू मॉनिटरिंग, ट्रेंड स्टाफ और डॉक्टर की सुविधाएं हैं। साथ ही रोगियों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए अलग एग्जामिनेशन रूम और ड्रेसिंग रूम भी उपलब्ध है।

Advertisement

साथी रोगियों के लिए जेंडर-न्यूट्रल शौचालय भी बनाये गए है। बता दें कि जीटी होस्पिटल में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए बनाया गया ट्रांसजेंडर वार्ड राज्य का ही नहीं, बल्कि देश का पहला समर्पित ट्रांसजेंडर वॉर्ड बन गया है। 

150 से अधिक स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई

मीडिया सूत्रो के अनुसार, जेजे अस्पताल समूह की डीन डॉ. पल्लवी सापले ने बताया कि अस्पताल में ट्रांसजेंडर को महिला या पुरुष वार्ड में भर्ती करने से वहां के अन्य मरीजों को थोडी हिचकिचाहट होने लगती थी।

किंतु अब इस नये ट्रांसजेंडर वार्ड के शुरू होने से ट्रांसजेंडरों को मूल धारा में लाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इलाज के दौरान ट्रांसजेंडर को अलग बर्ताव न झेलना पड़े, इसके लिए 150 से अधिक स्टाफ को रोगियों के प्रति मानवीय व्यवहार के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ekal tabla vadan in BHU: बीएचयू के ऑडिटोरियम में नामधारी का आकर्षक तबला वादन

Hindi banner 02