Vikrant

First indigenous aircraft carrier INS Vikrant: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बाहुबली’ आईएनएस विक्रांत भारतीय नौसेना को किया समर्पित, पढ़ें…

First indigenous aircraft carrier INS Vikrant: प्रधानमंत्री ने भारत की विरासत के अनुरूप नए नौसेना पताका (निशान) का भी अनावरण किया

नई दिल्ली, 02 सितंबरः First indigenous aircraft carrier INS Vikrant: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में देश के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को भारतीय नौसेना को सौंपा दिया है। अब इसके साथ ही समंदर में भी भारत अपनी धाक को मजबूत करेगा। पीएम मोदी ने आईएनएस विक्रांत को समुद्र में उतारने से पहले भारत की विरासत के अनुरूप नए नौसेना पताका (निशान) का भी अनावरण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, विक्रांत विशाल है, विराट है, विहंगम है। विक्रांत विशिष्ट है, विक्रांत विशेष भी है। ये 21वीं सदी के भारत के परिश्रम, प्रतिभा, प्रभाव और प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा, विक्रांत आत्मनिर्भर होते भारत का अद्वितीय प्रतिबिंब है। आज भारत विश्व के उन देशों में शामिल हो गया है, जो स्वदेशी तकनीक से इतने विशाल एयरक्राफ्ट कैरियर का निर्माण करता है।

उन्होंने कहा, आज INS विक्रांत ने देश को एक नए विश्वास से भर दिया है, देश में एक नया भरोसा पैदा कर दिया है। पीएम ने कहा, INS विक्रांत के हर भाग की अपनी एक खूबी है, एक ताकत है, अपनी एक विकासयात्रा भी है।

ये स्वदेशी सामर्थ्य, स्वदेशी संसाधन और स्वदेशी कौशल का प्रतीक है। इसके एयरबेस में जो स्टील लगी है, वो स्टील भी स्वदेशी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना के नए निशान का अनावरण किया। भारतीय नौसेना का नया निशान छत्रपति शिवाजी की नौसेना के चिन्ह से प्रेरित है।

विक्रांत को अत्याधुनिक ऑटोमेशन सुविधाओं के साथ बनाया गया

भारतीय नौसेना के इन-हाउस वॉरशिप डिज़ाइन ब्यूरो (WDB) द्वारा डिजाइन किया गया और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित, पोर्ट, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का शिपयार्ड, विक्रांत को अत्याधुनिक ऑटोमेशन सुविधाओं के साथ बनाया गया है और भारत के समुद्री इतिहास में निर्मित यह अब तक का सबसे बड़ा जहाज है।

भारतीय नौसेना के अनुसार, 262 मीटर लंबे वाहक का पूर्ण विस्थापन लगभग 45,000 टन है जो कि उसके पूर्ववर्ती की तुलना में बहुत बड़ा और अधिक उन्नत है। विक्रांत के साथ, भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है, जिनके पास स्वदेशी रूप से विमानवाहक पोत के डिजाइन और निर्माण की विशिष्ट क्षमता है।

आईएसी विक्रांत में 2,300 डिब्बों के साथ 14 डेक हैं जो लगभग 1,500 समुद्री योद्धाओं को ले जा सकते हैं और भोजन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, जहाज की रसोई में लगभग 10,000 चपाती या रोटियां बनाई जाती हैं, जिसे जहाज की गली कहा जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Crimes committed in 2021: राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने साल 2021 में हुए अपराध के आंकड़े जारी किए, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02