delhi

स्विच दिल्ली अभियान के तहत सैकड़ों युवाओं ने पहला इलेक्ट्रिक वाहन (Electric vehicle) खरीदने का संकल्प लिया

(Electric vehicle)

स्विच दिल्ली अभियान के अंतिम सप्ताह में दिल्ली के युवाओं को इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric vehicle) के फायदों को लेकर जागरुक किया गया

नई दिल्ली, 05 अप्रैलः स्विच दिल्ली अभियान के अंतिम सप्ताह में दिल्ली के युवाओं को इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric vehicle) के फायदों को लेकर जागरुक किया गया। जिसमें युवाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया। स्विच दिल्ली अभियान को समर्थन देने के लिए छात्र और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में आगे आए। शहर के युवाओं को पहला वाहन इलेक्ट्रिक खरीदने की प्रतिज्ञा लेने के लिए जागरुक किया।

एनेक्टस हंसराज संगठन की सदस्य और छात्रा तृषा पावागढ़ी ने कहा कि मुझे लगता है कि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना आज की आवश्यकता है। प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ इसकी संचालन लागत भी कम आती है। इस पहल की दिशा में दिल्ली सरकार का स्पष्ट दृष्टिकोण है और युवाओं में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सराहनीय काम कर रही है। देशभर में लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए युवाओं को इस अभियान को जन आंदोलन में बदलने की जरुरत है।

ADVT Dental Titanium

उन्होंने कहा कि प्रदूषण को देखते हुए एनेक्टस हंसराज संगठन भी इस पहल के साथ आया है। रोजगार सृजन के उद्देश्य से शारीरिक रूप से विकलांगों की ई-बाइक खरीदने में सहायता कर रहे हैं। इससे दिल्ली में स्वच्छ और हरित पर्यावरण के साथ-साथ दिव्यांग सशक्तिकरण में मदद हो रही है। इसलिए भारत के जिम्मेदार नागरिक के नाते मैं अपना पहला वाहन इलेक्ट्रिक खरीदने की स्विच दिल्ली प्रतिज्ञा लेती हूं। साथ ही मेरे आसपास के लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हूं।

पर्यावरणविद और छात्र आदित्य दुबे ने कहा कि दिल्ली में पीएम 2.5 के मुख्य कारणों में परिवहन है और वायु प्रदूषण में लगभग 22 प्रतिशत योगदान देता है। इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल हैं। पेट्रोल और डीजल वाहनों की तुलना में संचालन लागत भी कम है। दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी देना शुरू किया है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के बजाए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना प्रत्येक दिल्लीवासी का कर्तव्य है।

electric delhi

उन्होंने कहा कि युवाओं को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के अभियान का नेतृत्व करने की जरूरत है। क्योंकि हमें ही भविष्य में जलवायु परिवर्तन के परिणाम भुगतने होंगे। इसलिए स्विच दिल्ली की प्रतिज्ञा लें कि हम तुरंत पेट्रोल-डीजल वाहन छोड़कर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदेंगे। इसके अलावा सुनिश्चित करेंगे कि हमारी अगली कार इलेक्ट्रिक हो। युवाओं को आस पड़ोस और समाज में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के आर्थिक और पर्यावरण संबंधी लाभों के बारे में जागरूक करने की जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता है। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि पेट्रोल और डीजल वाहनों का उपयोग बंद करें और इलेक्ट्रिक वाहनों पर शिफ्ट करें।

एनेक्टस हंसराज के सदस्य और छात्र वैभव माधनी ने कहा कि दिल्ली के युवा, स्थायी विकल्प इलेक्ट्रिक वाहन का चुनाव कर देशभर के लिए उदाहरण स्थापित कर सकते हैं। मैं स्विच दिल्ली प्रतिज्ञा ले रहा हूं कि मेरा पहला वाहन इलेक्ट्रिक होगा। मेरा मानना है कि हम सभी इस कदम को उठा सकते हैं और पहला वाहन इलेक्ट्रिक खरीदने की प्रतिज्ञा ले सकते हैं। इसके अलावा जागरूकता फैला सकते हैं।

स्विच दिल्ली अभियान के अंतिम सप्ताह में दिल्ली के युवाओं को जागरुक करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। छात्रों के पर्यावरण संगठन वृक्षित फाउंडेशन ने इलेक्ट्रिक वाहनों और स्विच दिल्ली अभियान को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से वॉल पेंटिंग कार्यक्रम का आयोजन किया। स्विच दिल्ली पहल के तहत कई युवा एक साथ आए और अशोक विहार, गुलाब मार्केट में दीवार पर पेंटिंग की।

Whatsapp Join Banner Eng

इसके अलावा संगठन के सदस्यों ने अभियान को समर्थन देने का वादा किया। स्विच दिल्ली अभियान के तहत प्रतिज्ञा लेकर पहला वाहन, इलेक्ट्रिक खरीदने का संकल्प लिया। दिल्ली को ईवी राजधानी बनाने के मुख्यमंत्री के लक्ष्य को साकार करने के लिए अभियान, दिल्ली में विभिन्न हितधारकों के साथ जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें.. Viral News: क्या ताजमहल सहित 100 विरासत स्थलों को लीज पर देगी सरकार? जानें क्या है सच