Aasani Cyclone

Cyclone asani alert: चक्रवाती तूफान असानी से निपटने के लिए एनडीआरएफ की कई टीमें तैनात, जारी हुआ अलर्ट

Cyclone asani alert: चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ ने कुल 50 टीमों को तैनात किया

नई दिल्ली, 11 मईः Cyclone asani alert: दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान ने असानी का स्वरूप धारण कर लिया हैं। इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ ने कुल 50 टीमों को तैनात किया है। वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ का अलर्ट जारी किया हैं।

एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता के बताए अनुसार कि 50 टीम में से 22 को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्रप्रदेश में तैनात किया गया हैं। जबकि बची 28 टीमों को इन राज्यों में अलर्ट रहने के लिए कहा गया हैं। प्रवक्ता के बताए अनुसार पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में 12 टीम को तैनात किया गया हैं। वहीं आंध्रप्रदेश में नौ और ओडिशा के बालासोर में एक टीम को तैनात किया गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Black turmeric benefits: क्या आपने कभी काली हल्दी का किया है इस्तेमाल? नहीं तो आइए जानें इसके 4 फायदों के बारे में…

कमजोर हो रहा है तूफान

Cyclone asani alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात पहले ही तीव्रता के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है और अब धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रचंड चक्रवाती तूफान आज कमजोर होकर तूफान में बदल जाएगा और गुरुवार को गहरे दबाव में बदल जाएगा।

इन इलाकों में जारी हुआ अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवात के आज दोपहर तक काकीनाड़-विशाखापत्तनम तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने का अनुमान है, जिसके बाद यह काकीनाड़ और विशाखापत्तनम (कृष्णा, पूर्व एवं पश्चिम गोदावरी और विशाखापत्तनम जिले) के बीच आंध्रतट की तरफ आगे बढ़ सकता है।

Cyclone asani alert: मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के कारण कोलकाता, हावड़ा, पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना और नादिया जिलों सहित पश्चिम बंगाल के दक्षिण हिस्से में सोमवार से गुरुवार के बीच भारी बारिश होने का अनुमान हैं।

Hindi banner 02