Black turmeric

Black turmeric benefits: क्या आपने कभी काली हल्दी का किया है इस्तेमाल? नहीं तो आइए जानें इसके 4 फायदों के बारे में…

Black turmeric benefits: काली हल्दी पाचन को बेहतर करने का काम करती है

हेल्थ डेस्क, 11 मईः Black turmeric benefits: भारत में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने कभी पीली हल्दी का इस्तेमाल न किया हो। पीली हल्दी हमारे किचन का एक बेहद अहम हिस्सा है। इसके बिना कई लजीज डिश अधूरी नजर आती हैं। किंतु क्या आपने कभी काली हल्दी के बारे में सुना है या फिर उसे खाया है। अगर नहीं, तो आज हम आपको इसके बारे में आपको कुछ बाते बतातें है…..

Black turmeric benefits: काली हल्दी की पैदावार मुख्य रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में होती है। काली हल्दी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। त्वचा के लिए भी यह किसी औषधि से कम नहीं हैं। ऐसे में आइए जानें कि ये हमारे लिए किस तरह उपयोगी हैं…..

क्या आपने यह पढ़ा…… Buhari lake revived: केजरीवाल सरकार बुराड़ी में दो झीलों को कर रही पुनर्जीवित, प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकेंगे लोग

काली हल्दी के 4 बेहतरीन फायदे

1.जल्द भर जाएंगे घाव

Black turmeric benefits: हल्का सा कटने, छिलने या जख्म होने पर हम कई तरह की स्क्रीन क्रीम का उपयोग करते हैं, लेकिन अगर आप आयुर्वेद इलाज चाहते हैं तो चोट वाले एफेक्टेड एरिया में काली हल्दी का पेस्ट लगा लें। ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाएंगे।

2.पाचन होगा बेहतर

पेट की परेशानी के लिए भी काली हल्दी का उपयोग किया जाता है। काली हल्दी पाचन को बेहतर करने का काम करती है। किसी को पेट दर्द या गैस की समस्या हो तो ये काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आप काली हल्दी का पाउडर तैयार कर लें और पानी के साथ मिक्स करके पिएं।

3.त्वचा के लिए असरदार

पीली हल्दी की तरह काली हल्दी भी त्वचा के लिए लाभकारी होती है। अगर आप इसके मसाले को शहद के साथ मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगा लेंगे तो जबरदस्त निखार आ जाएगा। इसके अलावा त्वचा के डार्क स्पॉट्स और पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

4.ज्वाइंट पेन में मिलेगा आराम

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ो का दर्द होना आम बात है, जब तकलीफ अधिक होनेे लगे तो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुणों से भरपूर काली हल्दी का पेस्ट प्रभावित एरिया में लगा लें, इससे सूजन में भी आराम मिल जाएगा।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Hindi banner 02