crpf dg speech

CRPF DG Kuldeep singh: तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद उभरती हुई ताजा चुनौतियों पर क्या कहा सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह ने..

CRPF DG Kuldeep singh: सीआरपीएफ के पुलिस महानिदेशक कुलदीप सिंह (आईपीएस) ने प्रदान किए उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारियों व कार्मिकों को मैडल।

CRPF DG Kuldeep singh: केन्द्रीय गृह मन्त्री के द्वारा प्रदान किए गए मैडल से पुलिस अधिकारियों व कार्मिकों को किया गया सम्मानित ।

रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू, 05 सितम्बर:
CRPF DG Kuldeep singh: शिक्षक दिवस को अनुकरणीय यादगार बनानेवके लिए एक नयी तस्वीर भी देखने को मिली । माउंट आबू की आंतरिक सुरक्षा अकादमी में रविवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बल के अधिकारियों एवं जवानों को गृह मंत्री के द्वारा प्रदान किए गए मैडल को प्रदान किया ।

उल्लेखनीय है कि इसके लिए आंतरिक सुरक्षा अकादमी में सीआरपीएफ के पुलिस महानिदेशक कुलदीप सिंह ने स्वयं आकर बल के अधिकारियों व जवानों को यह पदक प्रदान किए । वर्ष 2014 में इस तरह की पहल पहली बार प्रारंभ हुई थी जिसमें यह पदक उन पुलिस अधिकारियों व जवानों को दिया जाता है । जो बल की सेवा में रहते हुए अपना उत्कृष्ट तम कार्य करके अन्य के लिए एक मिसाल बनते हैं ।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018-19 के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के द्वारा 24 पुलिस अधिकारियों एवं जवानों को गृहमंत्री पदक से सम्मानित किया गया । इसी प्रकार से माउंट आबू की आंतरिक सुरक्षा अकादमी को भी सर्वश्रेष्ठ अकादमी के लिए वर्ष 2020 के लिए सम्मानित किया जा चुका है ।

इस अवसर पर केंद्रीय केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पुलिस महानिदेशक कुलदीप सिंह के अलावा अपर पुलिस महानिदेशक श्याम सुंदर चतुर्वेदी (प्रशिक्षण) अपर पुलिस महानिदेशक दक्षिण क्षेत्र रश्मि शुक्ला सहित पुलिस महानिरीक्षक (प्रशिक्षण) राकेश कुमार यादव व माउंट आबू की आंतरिक सुरक्षा अकादमी की पुलिस महा निरीक्षक एवं निदेशक अरुण कुमार उपस्थित थे ।

यह चुनौतियां हमारे लिए पहले से ही थी कश्मीर में परिस्थितियां पहले भी कई बार बदली है । अभी गिलानी की मौत हुई उसके बाद भी परिस्थितियां बदली जिसे हम ने पुलिस व सीआरपीएफ के द्वारा मिलकर के सॉल्व किया । वहीं पर हम अब तालिबान की संभावित गतिविधियों को पूरा स्टडी करते हुए अपनी तैयारियों को अंजाम दे रहे हैं । इसके लिए हम अपने बल में जिसकी भी हमें आवश्यकता निकट भविष्य में पढ़ सकती ।

उन संसाधनों को खरीद रहे हैं साथ ही अपने प्रशिक्षण सहित पूरी तैयारियों को संभावित आंतरिक सुरक्षा के खतरे को ध्यान में रखते हुए अपनी विशेष स्तर की तैयारियां भी कर रहे हैं ।इसके लिए निकट भविष्य में जो भी हथियारों को हमें प्रोकोयोरमेट या खरीदना पड़ेगा । उसे खरीदेंगे साथ ही अलग तरह का कोई प्रशिक्षण में भी बदलाव लाना पड़ेगा तो वहां निश्चित रूप से करेंगे

क्या आपने यह पढ़ा…PM modi rating: पीएम मोदी ने इस मामले में जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन को छोड़ा पीछे, पढ़ें पूरी खबर

Whatsapp Join Banner Eng