Corona Vaccine e1623655653706

Corona Vaccination: कोरोना के तीसरी लहर की चेतावनी के बीच एक बड़ी खबर, अब दो अलग-अलग वैक्सीन लग सकेंगी, ट्रायल को मिली मंजूरी

Corona Vaccination: केन्द्र सरकार ने अध्ययन के लिए व्यक्ति को दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी है

नई दिल्ली, 30 जुलाईः Corona Vaccination: कोरोना के तीसरी लहर की चेतावनी के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। केन्द्र सरकार ने अध्ययन के लिए व्यक्ति को दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी है। बताया जा रहा कि अब तक किये गये चिकित्सीय अध्ययनों में काफी सकारात्मक परिणाम दिखने को मिले है।

Corona Vaccination: विशेषज्ञ कार्य समिति (एसईसी) की गुरुवार को एक बैठक हुई । इसमें कोविशील्ड और कोवैक्सिन, इसके अलावा नाक से दी जाने वाली भारत वायोटेक की वैक्सीन और सीरिंज से दी जाने वाली कोवैक्सिन की मिश्रित खुराक पर अध्ययन की अनुमति दी गई है। अब जल्द ही देश की अस्पतालों में इस पर अध्ययन किया जायेगा।

क्या आपने यह पढ़ा.. INS Tabar: ‘इंद्र नेवी – 21’ अभ्यास में आईएनएस तबर शामिल

Advertisement

कार्य समिति की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक सीएमसी वैल्लौर के विशेजषज्ञों से मिश्रित खुराक को लेकर प्रस्ताव भी मिला लेकिन अभी तक इस अध्ययन को मंजूरी नहीं दी गई थी। कई देशों में दो कोरोना वैक्सीन पर हुए परीक्षण के बाद जिस तरह के परिणाम देखने को मिले है। उसके बाद भारत में इस पर अध्ययन को मंजूदी दे दी गई है। हालाकि उम्मीद है कि अध्ययन के बेहतर परिणाम मिले।

देश-दुनिया की खबरेें अपनेे मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें