jayshankar

Chinese foreign minister meets S. Jaishankar: चीनी विदेशमंत्री वांग यी ने की एस जयशंकर से मुलाकात, जानें क्या हुई चर्चा

Chinese foreign minister meets S. Jaishankar: हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की जो अप्रैल 2020 से चीनी कार्यवाइयों के परिणामस्वरूप बाधित हुईः एस जयशंकर

नई दिल्ली, 25 मार्चः Chinese foreign minister meets S. Jaishankar: भारत दौरे पर आए चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने अपने समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात (Chinese foreign minister meets S. Jaishankar) की हैं। इससे पहले वांग यी ने आज सुबह देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात की थी। मालूम हो कि वे (वांग यी) कल रात दिल्ली पहुंचे थे। इसी कड़ी में भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर ने वांग यी के साथ हुई बातचीत का ब्यौरा दिया हैं।

Chinese foreign minister meets S. Jaishankar: उन्होंने कहा कि ये मुलाकात करीब तीन घंटे तक चली और इस दौरान कई मुद्दों पर व्यापक बातचीत हुई। हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की जो अप्रैल 2020 से चीनी कार्यवाइयों के परिणामस्वरूप बाधित हुई। एस जयशंकर ने कहा कि वर्तमान स्थिति को मैं एक वर्क इन प्रोग्रेस कहूंगा। हालांकि यह धीमी गति से हो रहा हैं। इसे आगे ले जाने की आवश्यकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. Cargo ship sinks in ganga: बिहार के कटिहार में बड़ा हादसा, मालवाहक जहाज गंगा में डूबी, पढ़ें पूरी खबर

कश्मीर को लेकर क्या बोले थे चीनी विदेशमंत्री…

भारत दौरे से पहले चीनी विदेशमंत्री वांग यी ने पाकिस्तान में इस्लामिक देशों के संगठन की बैठक में भाग लिया था। वांग यी ने कश्मीर पर टिप्पणी भी की थी, उन्होंने कहा था कि कश्मीर मुद्दे पर हमने एक बार फिर कई इस्लामी देेशों की बात सुनी। इसको लेकर चीन की भी ये इच्छा हैं।

भारत ने दी थी कड़ी प्रतिक्रिया

वांग यी के इस बयान पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी नाराजगी जताई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने चीनी विदेशमंत्री के जम्मू-कश्मीर पर दिए बयान को गैर-जरूरी बताते हुए खारिज कर दिया था। साथ ही कहा था कि चीन समेत किसी भी देश को कश्मीर मसले पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं हैं। जम्मू-कश्मीर पूरी तरह से भारत का आंतरिक मसला हैं। चीनी विदेशमंत्री को ध्यान देना चाहिए कि भारत उनके आंतरिक मसलों पर सार्वजनिक बयानबाजी नहीं करता हैं।

गलवान घाटी में संघर्ष के बाद किसी चीनी अधिकारी का पहला भारत दौरा

कोरोना संक्रमण और गलवान घाटी में संघर्ष के बाद किसी चीनी अधिकारी का यह पहला भारत दौरा है। पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा के बाद वांग यी अफगानिस्तान के काबुल पहुंचे। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बाद चीन के विदेश मंत्री भारत पहुंचे जहां आज उन्होंने अपने समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात की।

Hindi banner 02