Amit shah IRMa speech

Amit Shah addresses 41st convocation of IRMA: मोदी सरकार के आने के बाद देश में शुरू हुआ गांव का विकास: गृह मंत्री अमित शाह

Amit Shah addresses 41st convocation of IRMA: गृह मंत्री अमित शाह ग्रामीण प्रबंधन संस्थान, आणंद (इरमा) के 41वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।

अहमदाबाद, 12 जून: Amit Shah addresses 41st convocation of IRMA: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कहा कि देश को समृध्द  बनाने के लिए ग्रामीण विकास जरूरी है, जिसकी शुरुआत 2014 में पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद हुई थी। उन्होंने आगे महात्मा गांधी का हवाला देते हुए कहा कि ‘देश की आत्मा गांवों में निहित है’। गांधी जी ने कहा था कि देश की आत्मा गांवों में बसती है। इस प्रकार, यदि आपको इस देश को पूर्ण और स्वतंत्र बनाना है, तो आपको इसे गांवों के लिए करना होगा। यह तब शुरू हुआ जब 2014 में पीएम मोदी सत्ता में आए, ”उन्होंने कहा।

शाह ने आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के ग्रामीण विकास प्रयासों पर प्रकाश डाला। “ग्रामीण विकास का पहलू गांवों को सुविधाजनक बनाना है। इसके लिए गांवों का रिमोट कनेक्टिविटी जरूरी है। गांव में बिजली नहीं थी, हमने उन्हें दे दी।

केंद्र सरकार की पहल के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ग्रामीण विकास के लिए तीन अवधारणाओं के आधार पर काम कर रहे हैं। पहला, व्यक्तिगत विकास, दूसरा, गांवों का विकास और तीसरा, क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने वाले नियोजित कार्य।

Amit Shah addresses 41st convocation of IRMA: शाह ग्रामीण प्रबंधन संस्थान, आणंद (इरमा) के 41वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने देश के शिक्षित युवाओं का आह्वान किया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर ध्यान केंद्रित करके और गरीबों के जीवन में समृद्धि लाने की जिम्मेदारी को पूरा करके भारत के विकास में योगदान दें।

स्नातक करने वाले छात्रों से बात करते हुए, शाह ने जोर देकर कहा कि जब ज्ञान प्राप्त हो गया है, तो यह छात्रों की जिम्मेदारी है कि वे जीवन भर गांव और गरीबों के विकास में योगदान दें। यही सच्ची गुरुदक्षिणा है और बापू के ग्राम विकास के सपने को साकार करने के लिए अपना योगदान दें ।

यह भी पढ़ें:-VDA yoga training camp: योग माह के अंतर्गत वी डी ए में आयोजित हुआ योग प्रशिक्षण शिविर

ग्रामीण प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) की डिग्री 31 छात्रों को प्रदान की गई। समारोह में पीजीडीएम (ग्रामीण प्रबंधन) स्नातक अविनीश अरोड़ा को अकादमिक उत्कृष्टता के लिए कुचिभोटला वसंती स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।

इरमा के अध्यक्ष दिलीप रथ ने इरमा के महत्व और ग्रामीण प्रबंधन के क्षेत्र और भारत में समावेशी विकास की यात्रा में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भावना व्यक्त की कि इरमा को सहकारिता के लिए एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया जाना चाहिए।

IFFO के अध्यक्ष दिलीप संघाणी  NCDFI के अध्यक्ष मंगलजीत राय, सांसद मितेश पटेल, अमूल के अध्यक्ष रामसिंह परमार, जिला पंचायत अध्यक्ष हंसाबेन परमार और अन्य नेता इस कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां पदाधिकारी, इरमा बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के सदस्य, सहकारी समितियों के प्रतिनिधि, फैकल्टी, छात्र और अभिभावक मौजूद थे।

Hindi banner 02