VDA yoga training camp: योग माह के अंतर्गत वी डी ए में आयोजित हुआ योग प्रशिक्षण शिविर

VDA yoga training camp: वाराणसी विकास प्राधिकरण, परिसर स्थित पार्क में आयोजित योग प्रशिक्षण शिविर में अधिकारियो एवं कर्मचारियों ने लिया बढ़ चढ़ कर हिस्सा

  • VDA yoga training camp: आज़ादी के अमृत महोत्सव एवं योग माह के अंतर्गत उपाध्यक्ष सुश्री ईशा दूहन एवं सचिव सुनील कुमार वर्मा के विशेष निर्देशन पर आयोजित हुआ योग प्रशिक्षण शिविर
  • चिकित्सा अधिकारी डॉ भावना द्विवेदी और योग शिक्षक मनीष पाण्डेय के कुशल प्रशिक्षण में संपन्न हुआ योग शिविर
  • शिविर का संचालन अधीक्षण अभियंता आशुतोष श्रीवास्तव ने किया

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 12 जून:
VDA yoga training camp: वाराणसी विकास प्राधिकरण के तत्वावधान में आज प्रातःकाल, योग प्रशिक्षण शिविर का सफल आयोजन किया गया. आगामी 21 जून को होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को शानदार बनाने हेतु वी डी ए ने भी कमर कस ली है. विश्व योग दिवस के अवसर पर अधिकांश अधिकारियो और कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने में, आज के योग प्रशिक्षण शिविर की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है .

आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव एवं योग माह के अंतर्गत वीडीए उपाध्यक्ष, ईशा दुहन एवं सुनील कुमार वर्मा, सचिव विकास प्राधिकरण के विशेष निर्देश में व डॉ भावना द्विवेदी चिकित्सा अधिकारी आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सा के (महिला व पुरुष) वीडीए कर्मचारियों के तनाव प्रबंधन हेतु आयोजित एक दिवसीय तनाव प्रबंधन एवं योग शिविर का आयोजन किया गया. मनीष कुमार पांडेय, योग प्रशिक्षक द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 शासन के द्वारा योग से संबन्धित समस्त प्रोटोकाल (जैसे कि उष्ट्र आसन, वज्र आसन, वृक्ष आसन, ताड़ आसन, कटि चल आसन, पाद हस्त आसन, त्रिकोण आसन, वक्र आसन, भुजंग आसन इत्यादि) को कराया गया।

यह भी पढ़ें:American entrepreneur donated to IIT BHU: अमेरिका के उद्यमी ने अपने पिता के सम्मान में आईआईटी (बीएचयू) को दिया इतने करोड़ का दान

VDA yoga training camp: योग प्रशिक्षक मनीष ने कहा कि काम से बार-बार ध्यान भंग होने लगना, भूख में कमी या अधिककता, नींद में कठिनाई, याददाश्त में कमी, व्यवहार में अप्रत्याशित परिवर्तन तथा मनोदशा में जल्दी-जल्दी उतार चढ़ाव मानसिक स्वास्थ्य के लिए अलार्म की घंटी है। ऐसे में व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्य संरक्षण के उपायों पर अमल शुरू कर देना चाहिए। कर्मचारियों को उचित खानपान, व्यायाम, नियमित दिनचर्या, योग करके, परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत करके, सामाजिक क्रियाकलापों में सहभागिता करके, अपने विचारों को धनात्मक रख के और काम को अपना उत्तरदायित्व समझकर करने से तनाव के दुष्परिणामों से बचा जा सकता है .

वरिष्ठ योग प्रशिक्षक विवेकानंद स्मारक राजकीय चिकित्सालय भेलूपुर मनीष कुमार पांडेय ने इस अवसर पर प्राधिकरण के अधिकरियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए योग और व्यायाम को जीवन शैली में शामिल करने की सलाह दी . आपने जीवन में योग के महत्व के बारे में विस्तार से बताया तथा रोगों से बचाव के लिए भी योग आसनों पर चर्चा की . पाण्डेय ने तनाव से मुक्त रहने हेतु विभिन्न योगों का अभ्यास भी कराया.

शिविर का संचालन वीडीए (VDA yoga training camp) के आशुतोष श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तनाव प्रबंधन व योग शिविर एवं अन्य सामाजिक गतिविधियां कर्मचारियों के लिए अत्यंत उपयोगी होती है। उन्होंने विशेषज्ञों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया। कर्मचारियों के तनाव प्रबंधन एवं योग संबंधी जिज्ञासा का निराकरण भी किया गया. योग शिक्षिका श्रेया सिंह ने महिला कर्मियों को योग सिखाने में सहयोग प्रदान किया।

इस योग शिविर के अवसर पर आनंद कुमार मिश्रा, अधिशासी अभियंता, श्रीमती रंजना अवस्थी, ओएसडी, एवं प्राधिकरण के अन्य अधिकारी एवं कार्मिक द्वारा उत्साह पूर्वक प्रतिभाग किया गया .

Hindi banner 02