IMG 20220611 WA0068 e1654956867589

American entrepreneur donated to IIT BHU: अमेरिका के उद्यमी ने अपने पिता के सम्मान में आईआईटी (बीएचयू) को दिया इतने करोड़ का दान

  • 24 जून को होगा नामकरण समारोह का आयोजन

American entrepreneur donated to IIT BHU: 1948 बैच के पुरा छात्र श्रीनिवास देशपांडे के नाम पर होगा संस्थान के मुख्य पुस्तकालय का नाम

वाराणसी, 11 जूनः American entrepreneur donated to IIT BHU: आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन जो आईआईटी (बीएचयू) के पूर्व छात्रों का एक यूएस आधारित स्वयंसेवी और गैर-लाभकारी संस्था हैं के द्वारा फाउंडेशन को 1 मिलियन यूएस डॉलर (7,76,30,000 रूपये) का उदार दान ख्यातिलब्ध अमेरिका के बोस्टन आधारित उद्यमी एवं समाज-सेवी देश देशपांडे एवं उनकी पत्नी जयश्री देशपांडे द्वारा प्राप्त हुआ हैं। उन्होंने यह दान अपने पिता श्रीनिवास देशपांडे के सम्मान में दिया है जो संस्थान के 1948 बैच के स्नातक हैं। संस्थान उनके पिता के सम्मान में पुस्तकालय का नाम रखेगा।

देश देशपांडे ने बताया कि उनके पिता श्रीनिवास देशपांडे का जन्म 2 मार्च, 1925 को हुआ। वे केवल एक विशिष्ट सार्वजनिक सेवा करियर से जुड़े व्यक्ति ही नहीं हैं बल्कि उन्हें एक निजी नागरिक के रूप में महत्वपूर्ण सामाजिक प्रभाव डालने का गौरव प्राप्त हैं। सन् 1948 में औद्योगिक रसायन विज्ञान में प्रथम श्रेणी में बीएससी पूरा करने के बाद, उन्होंने अगले 31 वर्ष सार्वजनिक क्षेत्र में काम करते हुे 1980 में संयुक्त श्रम आयुक्त के रूप से कर्नाटक सरकार से सेवानिवृत्त हुए।

IMG 20220611 WA0067
श्रीनिवास देशपांडे (कुर्सी पर) एवं देश देशपांडे एवं उनकी पत्नी जयश्री देशपांडे

इसके बाद उन्होंने हुबली में चिन्मय मिशन के अध्यक्ष, शरीफ ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और देशपांडे फाउंडेशन द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए वे प्रेरणा के स्त्रोत रहे हैं। देश देशपांडे ने कहा बीएचयू के प्राचार्य डॉ.गोडबोले के साथ एक संयोगवश मुलाकात ने मेरे पिता को इस विश्वविद्यालय में शिक्षा के लिए प्रेरित किया और इस विश्वविद्यालय ने उनका व हमारे परिवार का जीवन बदल दिया। हमें उम्मीद है कि इस विनम्र उपहार का भविष्य में पुस्तकालय केे सैंकड़ों लोगों के जीवन पर समान प्रभाव पड़ेगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Workshop on information and communication technology education in varanasi: वाराणसी में चल रहे शिक्षा में सूचना एवं संप्रेषण तकनीक पर कार्यशाला का पांचवां दिन

आईआईटी (बीएचयू) फाउंडेशन के अध्यक्ष अरुण त्रिपाठी ने कहा हम देशपांडे और उनकी पत्नी जयश्री के इस महत्वपूर्ण उपहार के लिए आभारी हैं। देशपांडे एक प्रसिद्ध समाज सेवी हैं। हालांकि यह उपहार फाउंडेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह संस्थान के परिवर्तनकारी प्रभाव को दर्शाता हैं। हम सौभाग्यशाली हैं कि श्रीनिवास देशपांडे हमारे पूर्व छात्र रहे और दूसरों की मदद करने की उनकी प्रतिबद्धता से हम प्रेरित हैं। फाउंडेशन के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने भी इस उपहार के लिए अपना हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

प्रो.प्रमोद कुमार जैन, निदेशक, आईआईटी (बीएचयू), वाराणसी ने भी देश देशपांडे और उनकी पत्नी जयश्री को धन्यवाद देते हुए कहा, यह विशिष्ट पूर्व छात्रों की उपलब्धियां हैं जो भविष्य के प्रौद्योगिकी लीडरों को प्रशिक्षित करने के लिए संकाय सदस्यों और कर्मचारियों को प्रेरित करती हैं। हमें उनके सम्मान में पुस्तकालय का नामकरण करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है क्योंकि वह समाज को बदलने के लिए ज्ञान की शक्ति के जीवंत उदाहरण हैं।

Hindi banner 02