AI School

AI School in india: भारत को मिला अपना पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्कूल, जानें क्या है इसकी खासियत

AI School in india: देश का पहला एआई स्कूल शांतिगिरी विद्याभवन को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में खोला गया

नई दिल्ली, 24 अगस्तः AI School in india: भारत को अपना पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) स्कूल मिल गया हैं। दरअसल, केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में एआई स्कूल शांतिगिरी विद्याभवन खोला गया हैं। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्कूल का उद्घाटन किया हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह स्कूल कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों हेतु होगा। एआई स्कूल में छात्रों को कई शिक्षकों का समर्थन, टेस्टिंग के विभिन्न स्तर, योग्यता परीक्षण, परामर्श, करियर के लिए योजना बनाने में सहायता और चीजों को बेहतर ढंग से याद रखने की ट्रिक जैसी सुविधाएं प्राप्त होंगी।

अगर आप सोच रहे हैं कि स्कूल में मानव शिक्षक नहीं होगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। यह स्कूल भी अन्य शैक्षिक संस्थान की तरह ही हैं। हालांकि, एआई स्कूल में छात्रों को सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एडवांस्ड टेक्नोलॉजिकल सिस्टम की मदद ली जाएगी।

एआई स्कूल में क्या होगा खास?

यहां छात्रों को पढ़ाने के लिए एआई की मदद ली जाएगी। साथ ही इसकी मदद से पाठ्यक्रम डिजाइन, पर्सनलाइज्ड लर्निंग, मूल्यांकन और छात्र सपोर्ट सहित शिक्षा के विभिन्न पहलुओं में मशीन लर्निंग, नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और डाटा एनालिसिस जैसी एआई टेक्नोलॉजीज का एंट्रीग्रेशन शामिल है। 

क्या है खासियत?

वैदिक ई-स्कूल के अधिकारियों के अनुसार, एआई स्कूल एक इनोवेटिव शिक्षण दृष्टिकोण पेश करता है जो छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पावर का उपयोग करता है। यह अनूठी प्रणाली स्कूल के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से न केवल स्कूल के समय के दौरान बल्कि उसके बाद भी क्वालिटी लर्निंग एक्सपीरियंस सुनिश्चित करती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. 69th National Film Awards: 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स का ऐलान, जानें किसे मिला कौन-सा खिताब…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें