Vardha India@75

Aazadi ka Amrit Mahotsav: ‘आज़ादी का अमृत महोत्‍सव’ के अंतर्गत हिंदी विश्‍वविद्यालय में ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0’ का भव्‍य आयोजन

Aazadi ka Amrit Mahotsav: स्‍वस्‍थ भारत से बनेगा श्रेष्‍ठ भारत– कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

नई दिल्ली, 13 अगस्तः Aazadi ka Amrit Mahotsav: आजादी का अमृत महोत्‍सव कार्यक्रम के अंतर्गत आज महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय के मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम में ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0’ कार्यक्रम के उदघाटन समारोह में विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने कहा है कि स्‍वस्‍थ भारत से श्रेष्‍ठ भारत और स्‍वस्‍थ विश्‍व से श्रेष्‍ठ विश्‍व बनेगा। उन्‍होंने कहा कि कोरोना ने दुनिया को स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से कमजोर किया है, इसके दुष्‍परिणाम सामने आए हैं। कोरोना के दुश्चिंता से दूर कैसे रह सकते हैं इसका ‘फिट इंडिया’ अभियान एक सशक्त मार्ग है।

Aazadi ka Amrit Mahotsav: उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘फिटनेस का डोज़, आधा घंटा रोज’ इस आह्वान के तहत हर रोज आधा घंटा अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने की अपील की। उन्‍होंने प्रतिरोध क्षमता को बढाने के लिए शरीर और मन को हम स्‍वस्‍थ रखने की दृष्टि से ‘फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज’ यह मंत्र अपने दैनिक जीवन में अपनाकर स्‍वयं, परिवार और समाज को स्‍वस्‍थ बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि स्‍वस्‍थ रहकर दूसरो को स्‍वस्‍थ और श्रेष्‍ठ बनाने में हमें अपना योगदान देना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ आनंदमय जीवन की शुरुआत करने का एक संकल्‍प है। उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि यह संकल्‍प हम सभी के जीवन का हिस्‍सा बनेगा।

India75 Vardha

Aazadi ka Amrit Mahotsav: इस अवसर पर कुलपति प्रो. शुक्‍ल ने स्‍वस्‍थ और निरोगी शरीर के प्रति सचेत रहने और प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित गतिविधियां करने को लेकर उपस्थितों को शपथ दिलाई। प्रारंभ में कुलपति प्रो. शुक्‍ल, प्रतिकुलपति प्रो. चंद्रकांत रागीट, कुसुम शुक्‍ल, प्रो. नृपेंद्र प्रसाद मोदी ने मेजर ध्‍यानचंद की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित कर अभिवादन किया। उद्घाटन के अवसर पर अतिथि के रूप में वर्धा नगर के प्रथम नाग‍रिक नगराध्‍यक्ष अतुल तराले उपस्थित थे। कुलपति प्रो. शुक्‍ल ने अतुल तराले का पुष्‍पगुच्‍छ, सूतमाला व विश्‍वविद्यालय का स्‍मृतिचिन्‍ह देकर स्‍वागत किया।

क्या आपने यह पढ़ा.. Radhika Apte: राधिका आप्टे का राज कुंद्रा के केस से जुड़ रहा नाम, जानें क्या है वजह

इस कार्यक्रम में विश्‍वविद्यालय परिवार के शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों ने खेल अभ्‍यास करते हुए स्‍वस्‍थ रहने की दिशा में उत्‍साह के साथ बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया तथा मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम में दौड़ लगाकर ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0’ में सहभागिता की। अभियान का उद्देश्‍य लोगों को अपने दैनिक जीवन में दौड़ने और खेलकूद जैसी फिटनेस गतिविधियों को अपनाने और मोटापे, आलस, तनाव, चिंता और अन्‍य बीमारियों आदि से मुक्ति पाने के लिए प्रोत्‍साहित करना है।

Aazadi ka Amrit Mahotsav: इस अभियान के माध्‍यम से नागरिकों को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि को अपने जीवन में शामिल करने का संकल्‍प लेने का आह्वान किया गया है। कार्यक्रम का स्‍वागत वक्‍तव्‍य संस्‍कृति विद्यापीठ के अधिष्‍ठाता प्रो. नृपेंद्र प्रसाद मोदी ने दिया। संचालन शिक्षा विद्यापीठ की सहायक प्रोफेसर डॉ. सीमा बर्गट तथा साहित्‍य विद्यापीठ के सहायक प्रोफेसर डॉ. संदीप सपकाले ने किया।

शिक्षा विद्यापीठ के सहायक प्रोफेसर तथा खेल समिति के सदस्‍य सचिव डॉ. अनिकेत आंबेकर कार्यक्रम के संयोजक थे। इस कार्यक्रम में प्रतिकुलपति प्रो. चंद्रकांत रागीट, कुलसचिव क़ादर नवाज़ ख़ान, कुसुम शुक्‍ल सहित शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक कर्मचारी, विश्‍वविद्यालय परिवार के सदस्‍य, शोधार्थी तथा विद्यार्थियों ने बड़ी संख्‍या में सहभागिता की।

देश-दुनिया की खबरें अपनेे मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें