Nuclear power plant

10 nuclear power plants: भारत ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाने को तैयार; देश में 10 परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे

10 nuclear power plants: भारत रु. 1.05 लाख करोड़ रुपये की लागत से 10 परमाणु रिएक्टर बनाएगा

रिपोर्टः प्रीति साहू
दिल्ली, 28 मार्च:
10 nuclear power plants: भारत ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाने को तैयार है। अगले तीन वर्षों में देश में 10 परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। इस परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण में 1.05 लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी। 2023 में कर्नाटक के कैगा में 700 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखने के साथ, भारत तीन वर्षों में फ्लीट मोड में एक साथ 10 परमाणु रिएक्टरों का निर्माण करेगा। परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के अधिकारियों ने संसदीय समिति को बताया कि एफपीसी 2023 में कैगा की पांच और छह इकाइयों के आने की उम्मीद है।

गोरखपुर की इकाइयां, हरियाणा परमाणु ऊर्जा परियोजना (10 nuclear power plants) तीन और चार, माही बांसवाड़ा के अलावा राजस्थान परमाणु ऊर्जा परियोजना इकाई एक से चार एफपीसी 2024 में होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश परमाणु ऊर्जा परियोजना में एक और दो इकाइयां एफपीसी 2025 होने की उम्मीद है। डीएई के एक अधिकारी के अनुसार फ्लीट मोड परियोजनाओं के लिए थोक आधार पर खरीदारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें:PVR and INOX announce merger: पीवीआर और आईनॉक्स ने की विलय घोषणा

गोरखपुर के टर्बाइन आइलैंड यूनिट 3 और 4 के साथ-साथ कैगा यूनिट 5 और 6 के लिए इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण पैकेज प्रदान किए गए हैं। केंद्र सरकार ने जून 2017 में स्वदेश में विकसित प्रेशर हेवी वाटर प्लांट के निर्माण को मंजूरी दी थी।

वर्तमान में भारत में 22 रिएक्टरों का संचालन कर रहे हैं भारत वर्तमान में 6780 मेगावाट की कुल क्षमता वाले 22 परमाणु रिएक्टर संचालित करता है।गुजरात के काकरापार में 700 मेगावाट के रिएक्टर को पिछले साल 10 जनवरी को ग्रिड से जोड़ा गया था, लेकिन इसका वाणिज्यिक संचालन अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

पीएचडब्ल्यूआर प्राकृतिक यूरेनियम को ईंधन के रूप में और भारी पानी को मॉडरेटर के रूप में उपयोग करता है, जो भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के मुख्य आधार के रूप में सामने आया है।

Hindi banner 02