PVR INOX

PVR and INOX announce merger: पीवीआर और आईनॉक्स ने की विलय घोषणा

PVR and INOX announce merger: नई कंपनी के एमडी अजय बिजली ने पीवीआर-आईनॉक्स विलय की घोषणा की

रिपोर्टः प्रीति साहू
मुंबई, 28 मार्च:
PVR and INOX announce merger: देश की शीर्ष मल्टीप्लेक्स कंपनियों पीवीआर और आईनॉक्स ने आखिरकार काफी अटकलों के बाद विलय की घोषणा कर दी। पीवीआर लिमिटेड और आईनॉक्स लिमिटेड के बोर्ड ने रविवार को हुई अलग-अलग बैठक में आईनॉक्स के शेयरों को पीवीआर में मर्ज करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

देश में सिनेमाघरों की हालत खराब होती जा रही है क्योंकि कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से थिएटर बंद हैं और बाद में ओटीटी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ी है। दोनों कंपनियों ने समान स्थिति का सामना करने के लिए विलय करने का फैसला किया है। नई मर्ज की गई कंपनी ने अजय बिजली को प्रबंध निदेशक और संजीव कुमार को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी है।

इनॉक्स समूह के अध्यक्ष पवन कुमार जैन को बोर्ड के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाएगा, दोनों कंपनियों ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा। सिद्धार्थ जैन को गैर-कार्यवाहक गैर-स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया जाएगा। नई इकाई की भारत के मल्टीप्लेक्स उद्योग में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। कंपनी का नाम पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड होगा।

PVR and INOX announce merger

सभी मंजूरियों के बाद आईनॉक्स का पीवीआर में विलय कर दिया जाएगा। स्टॉक एक्सचेंज अनुपात निर्धारित होने के बाद आईनॉक्स शेयरधारकों को पीवीआर शेयर जारी किए जाएंगे। मौजूदा स्क्रीन को क्रमशः पीवीआर और आईनॉक्स के रूप में ब्रांडेड किया जाएगा। विलय के बाद खुलने वाले नए सिनेमा हॉल का नाम पीवीआर आईनॉक्स होगा।

विलय के बाद नई कंपनी (PVR and INOX announce merger) में पीवीआर के प्रमोटरों की 10.62 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि आईनॉक्स के प्रमोटरों की 16.66 फीसदी हिस्सेदारी होगी। आईनॉक्स वर्तमान में 72 शहरों में 160 संपत्तियों में 675 स्क्रीन संचालित करता है, जबकि पीवीआर 73 शहरों में 181 संपत्तियों में 871 स्क्रीन संचालित करता है। साथ में, वे भारत की सबसे बड़ी फिल्म प्रदर्शनी कंपनी बन जाएंगी, जो 109 शहरों में 341 संपत्तियों में 1,546 स्क्रीन का संचालन करेगी।

यह भी पढ़ें:-Will Hindus get minority status: क्या देश के कुछ राज्यों में हिंदुओं को भी मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा?

Hindi banner 02