DRDO

Akash-NG test: DRDO ने किया आकाश-एनजी का सफल उड़ान परीक्षण

 Akash-NG test: हथियार प्रणाली की सभी मौसम क्षमता को साबित करने वाले खराब मौसम की स्थिति के बीच परीक्षण किया गया था।

नई दिल्‍ली, 23 जुलाई: Akash-NG test: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 23 जुलाई, 2021 को 1145 बजे ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से नई पीढ़ी के आकाश (आकाश-एनजी) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण किया। परीक्षण किसके खिलाफ किया गया था एक उच्च गति वाला मानवरहित हवाई लक्ष्य जिसे मिसाइल द्वारा सफलतापूर्वक इंटरसेप्ट किया गया था। उड़ान परीक्षण ने स्वदेशी रूप से विकसित आरएफ सीकर, लॉन्चर, मल्टी-फंक्शन रडार और कमांड, कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सिस्टम के साथ मिसाइल से युक्त संपूर्ण हथियार प्रणाली के कामकाज को मान्य किया है। हथियार प्रणाली की सभी मौसम क्षमता को साबित करने वाले खराब मौसम की स्थिति के बीच परीक्षण किया गया था।

  • तीन दिन में दूसरा सफल उड़ान परीक्षण
  • उच्च गति और फुर्तीले हवाई खतरों को रोकने में सक्षम
  • भारतीय वायु सेना की रक्षा क्षमताओं के लिए बल गुणक
  • रक्षा मंत्री ने DRDO को बधाई दी

यह भी पढ़ें…..IIT BHU research: अब क्यूआर कोड (QR code)लोगो को बताएगा असली हैंडलूम बनारसी साड़ियों की पहचान

Akash-NG test आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात कई रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा कैप्चर किए गए डेटा के माध्यम से सिस्टम के प्रदर्शन को मान्य किया गया था। भारतीय वायु सेना के अधिकारियों की एक टीम ने परीक्षण देखा।

Akash-NG test, DRDO

21 जुलाई, 2021 को मिशन की सभी आवश्यकताओं को पूरा किए बिना मिसाइल का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीन दिनों के भीतर आकाश-एनजी के दूसरे सफल उड़ान परीक्षण पर डीआरडीओ, भारतीय वायु सेना और उद्योग जगत को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इस अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली का विकास भारतीय वायु सेना की वायु रक्षा क्षमताओं के लिए एक बल गुणक साबित होगा।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने आकाश एनजी के सफल परीक्षण के लिए टीमों को बधाई दी, जो तेज गति और फुर्तीले हवाई खतरों को रोकने में सक्षम है।