Rishi Sunak 1

Rishi sunak: ब्रिटेन प्रधानमंत्री की रेस में शामिल ऋषि सुनक का नया वीडियो जारी, कही यह बात…

Rishi sunak: छिपे रुस्तम से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि उसके पास खोने के लिए कुछ नहीं होताः ऋषि सुनक

नई दिल्ली, 23 अगस्तः Rishi sunak: ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की रेस में शामिल ऋषि सुनक का ताजा प्रचार वीडियो सामने आया हैं। इस वीडियो में सुनक ने खुद को अंडरडॉग बताया हैं। मालूम हो कि बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के रूप में ऋषि सुनक की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस हैं, जिन्हें बढ़त हासिल है। सुनक की चुनाव प्रचार अभियान टीम उनके अंडरडॉग इमेज को लिज ट्रस के खिलाफ भुनाने की कोशिश कर रही है। इसी क्रम में यह नया कैंपेन वीडियो जारी किया गया है।

उल्लेखनीय है कि बोरिस जॉनसन अक्टूबर में पद छोड़ेंगे। इसके पहले ही नए प्रधानमंत्री की घोषणा हो जाएगी। ट्रस और सुनक में कौन जीतेगा, इसको लेकर अलग-अलग दावे हैं। सुनक के समर्थक कह रहे हैं कि आखिरी मिनट पर सरप्राइज मिलेगा, क्योंकि वह जीतने जा रहे हैं। दूसरी ओर ऋषि सुनक भी खुद को अंडरडॉग यानी छिपा रुस्तम कह रहे हैं। वह अपने नए कैंपेन वीडियो में कहते हैं कि, ‘छिपे रुस्तम से सावधान रहना चाहिए। क्योंकि उसके पास खोने के लिए कुछ नहीं होता। वह आखिर तक जंग लड़ता है।’

नए वीडियो में सुनक एक बेंच पर झपकी लेते नजर आते हैं, उनके पीछे एंटी टैंक लांचर है। सुनक कहते हैं- जमकर मेहनत करनी है, देर तक करनी है। सही तरीके से करनी है। छिपा रुस्तम कभी हार नहीं मानता। वो हालात से कभी नहीं घबराते। मैं हर वोट के लिए आखिर तक मेहनत करूंगा। पिछले दिनों मैनचेस्टर की रैली में सुनक ने कहा था- महंगाई एक अभिशाप या तोहमत की तरह है। मैं अपने देश को इससे छुटकारा दिलाना चाहता हूं। लिज ट्रस सच्चाई से भागने की कोशिश कर रही हैं।

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बनने के लिए ऋषि सुनक के सामने सबसे बड़ी चुनौती कंजर्वेटिव पार्टी में अपनी लीडरशिप तैयार करने की है। दरअसल, कंजर्वेटिव पार्टी में नेता चुनने की प्रक्रिया में एक कमेटी शामिल होती है। इस कमेटी के सदस्य पार्टी के सांसद ही होते हैं। यह प्रक्रिया तीन चरणों में होती है। नामिनेशन, एलिमिनेशन और फाइनल सेलेक्शन। सुनक नामिनेशन राउंड में सबसे आगे रहे थे।

एलिमिनेशन राउंड (फर्स्ट और सेकंड बैलेट) में भी वह टापर रहे। अब पार्टी के करीब दो लाख मेंबर्स बैलेट वोटिंग से प्रधानमंत्री का नाम तय करेंगे। इसका फैसला 5 सितंबर को आएगा। उसी दिन ब्रिटेन में नए पीएम के नाम का ऐलान होगा। अक्टूबर में जब बोरिस पद छोड़ेंगे तो चुना गया नेता राजा/रानी के सामने शपथ ग्रहण करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sonali phogat passes away: भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट का हुआ निधन, इस वजह से गई जान…

Hindi banner 02