James Marape touched feet of Narendra Modi

James Marape touched feet of Narendra Modi: पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने छुए नरेंद्र मोदी के पैर, तोड़ दी वर्षों पुरानी यह परंपरा

  • सूर्यास्त के बाद पापुआ न्यू गिनी में आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता, लेकिन पीएम मोदी के पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया

James Marape touched feet of Narendra Modi: पीएम मोदी वो पहले शख्स हैं, जिनके लिए इस देश ने अपनी पुरानी परंपरा को तोड़ा

नई दिल्ली, 22 मईः James Marape touched feet of Narendra Modi: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान गए हुए हैं। कल शाम सम्मेलन के बाद जब वे पापुआ न्यू गिनी पहुंचे तो काफी चौंकाने वाली तस्वीर देखने को मिलीं। दरअसल, जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट पर पहुंचे तो वहां के पीएम जेम्स मरापे ने उनके पैर छूकर (James Marape touched feet of Narendra Modi) उनका स्वागत किया। वहीं भारत के पीएम को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए जेम्स मरापे ने तोड़ी यह परंपरा

मालूम हो कि, पापुआ न्यू गिनी में नियम है कि वहां पर सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता। किंतु पीएम मोदी के पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी वो पहले शख्स हैं, जिनके लिए इस देश ने अपनी पुरानी परंपरा को तोड़ा है। 

जानिए जेम्स मरापे के बारे में…

बता दें कि पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे का जन्म सन् 1971 में हेला प्रांत के टारी में हुआ था। उन्होंने पीएनजी हाइलैंड्स में मिंज प्राइमरी स्कूल और कबीउफा एडवेंटिस्ट सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की। इसके बाद सन् 1993 में पापुआ न्यू गिनी विश्वविद्यालय से कला में स्नातक किया। इतना ही नहीं जेम्स मरापे ने साल 2000 में पर्यावरण विज्ञान में स्नातकोत्तर ऑनर्स की डिग्री ली।

पढ़ाई के साथ साथ उन्होंने काम भी करना शुरू कर दिया था। साल 1994 से 1995 तक वह पीएनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च, टारी शाखा में प्रभारी अधिकारी थे। मरापे ने पहली बार पीपुल्स प्रोग्रेस पार्टी के लिए 2002 के चुनाव में टारी-पोरी सीट पर चुनाव लड़ा था। हालांकि, बाद में व्यापक हिंसा के कारण दक्षिणी हाइलैंड्स प्रांत में मतदान रद्द कर दिया गया था।

जेम्स मरापे मई 2019 में पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री बने थे, तबसे वह इस पद पर कार्यरत हैं। बताया जाता है कि साल 2020 में, अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से उनकी सरकार को गिराने का असफल प्रयास किया गया था। वह द्वीप राष्ट्र के 8वें प्रधान मंत्री हैं और अतीत में सरकारों में कई महत्वपूर्ण कैबिनेट पदों पर रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Mango eating tips: आम के साथ भूलकर भी न खाएं यह चीजें, वरना हमेशा रहेंगे परेशान

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें