Mango

Mango eating tips: आम के साथ भूलकर भी न खाएं यह चीजें, वरना हमेशा रहेंगे परेशान

Mango eating tips: अगर आप कोई मसालेदार भोजन खा रहे हैं तो भूलकर भी आम को हाथ न लगाएं

हेल्थ डेस्क, 22 मईः Mango eating tips: गर्मियों का सीजन आते ही आम की डिमांड काफी बढ़ जाती हैं। अधिकतर लोगों को यह फल बहुत प्रिय होता हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि आम खाकर शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता हैँ। हालांकि आपको पोषक तत्वों का खजाना इस फल से तभी मिलेगा जब आप इसे खाते समय कुछ आवश्यक बातों का ख्याल रखेँ।

कई लोग आम का सेवन भोजन करते वक्त करना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आदत आज ही छोड़़ दीजिए। क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं। दरअसल, भोजन में कई सारी सब्जियों को शामिल किया जाता हैं। कुछ लोग दही का सेवन भी खाने के साथ करते हैं। ऐसे में अगर आप आम भी खा लेंगे तो आपकी सेहत पर बुरा असर पडेगा। आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनके साथ आम बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। आइए जानें…

आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें

Advertisement

1. करेला: गर्मियों में लोग करेला खाना बहुत पसंद करते हैं। हालांकि चिंता तब बढ़ जाती है जब लोग करेले की सब्जी खाते वक्त आम का भी सेवन करने लग जाते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आज से ही आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए, क्योंकि आम के साथ करेला खाने से मतली और उल्टी की दिक्कत पैदा हो सकती है।

2. मसालेदार भोजन: जी हां, अगर आप कोई मसालेदार भोजन खा रहे हैं तो भूलकर भी आम को हाथ न लगाएं। क्योंकि ऐसा करने से आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं घेर सकती हैं और तो और आपका पेट भी खराब हो सकता है।

3. पानी पीना: यह गलती अधिकतर लोग करते देखे जाते हैं। हमारे बड़े-बूढ़े सदियों से यह समझाते आ रहे हैं कि फलों को खाने के बाद या खाते वक्त कभी-भी पानी पीने की गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

4. दही: खाना खाते वक्त लोग अक्सर दही खाना भी पसंद करते हैं और दही के साथ-साथ आम का मजा भी लेने लग जाते हैं। अगर आप भी दही के साथ आम खाते हैं तो ऐसी गलती फिर दोबारा न करें। क्योंकि ऐसा करने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

5. कोल्ड ड्रिंक: आम खाने के बाद चाहे कुछ भी हो जाए आपको कोल्ड ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए। इससे न सिर्फ ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है, बल्कि आपके पेट का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा… Satahi Politics: सतही राजनीति और जनाकांक्षाओं की कसौटी: गिरीश्वर मिश्र

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें