Violence in haiti

Haiti violence update: कैरेबियाई देश हैती में खतरनाक हुई हिंसा, अब तक इतने लोगों की हुई मौत…

Haiti violence update: मानवाधिकार के उच्चामुक्त के कार्यालय ने कहा कि सामूहिक हिंसा में अब तक 530 से अधिक लोग मारे जा चुके

नई दिल्ली, 22 मार्चः Haiti violence update: कैरेबियाई देश हैती में पिछले कई दिनों से जारी हिंसा ने अब रौद्र स्वरूप धारण कर लिया हैं। इन दिनों वहां गैंगवार बढ़ता ही जा रहा हैं। इस खूनी संघर्ष में अब तक सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। हैती में तेजी से बिगड़ती स्थिति के बीत मानवाधिकार के उच्चामुक्त के कार्यालय ने कहा कि सामूहिक हिंसा में अब तक 530 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

मानवाधिकार के उच्चायुक्त के कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, प्रवक्ता मार्टी हीडो ने कहा कि जनवरी से 15 मार्च तक कुल 531 लोग मारे गए हैं। वहीं 300 घायल हुए और 277 लोगों का अपहरण गिरोह से जुड़ी घटनाओं में हुआ, जो मुख्य रूप से राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में हुई थी।

बता दें कि अधिकांश पीड़ितों को स्निपर्स द्वारा मार दिया गया या घायल कर दिया गया, जो कथित तौर पर लोगों के घरों या सड़कों पर अनकंट्रोल तरीके से शूटिंग कर रहे थे।

Advertisement

महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ गिरोह द्वारा यौन हिंसा का इस्तेमाल आबादी को आतंकित करने, अधीन करने और दंडित करने के लिए भी किया जाता है। गिरोह के सदस्य अक्सर अपहृत लड़कियों के खिलाफ यौन हिंसा का इस्तेमाल परिवारों पर फिरौती देने के लिए दबाव डालने के लिए करते हैं। 

क्या आपने यह पढ़ा…. PM Modi Meeting For corona: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठक, जानें क्या हुई चर्चा

Hindi banner 02