China president scaled

China’s birth rate declined: बढ़ते अविवाहित युवाओं के कारण पूरे चीन में जन्म दर में अविश्वसनीय रूप से आई गिरावट

China’s birth rate declined: अधिकांश जोड़े केवल एक बच्चे वाले परिवार की योजना बनाते हैं।

अहमदाबाद, 04 अप्रैल: China’s birth rate declined: दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन के सामने एक नई समस्या खड़ी हो गई है। एक तरफ जन्म दर में गिरावट आ रही है। दूसरी ओर, विवाह दर में गिरावट आ रही है। चीन में युवा पुरुष और महिलाएं अविवाहित रहना पसंद कर रहे हैं। इस वजह से भविष्य में युवाओं की संख्या की तुलना में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

चीन में 2021 में 4 लाख जोड़ों ने अपनी शादी का पंजीकरण कराया। चीन की नई पीढ़ी में शादी करने का चलन कम होता जा रहा है। 2014 में एक करोड़ जोड़ों की शादी हुई थी। 2020 में, 3 मिलियन जोड़ों ने शादी की। 2021 में, पुनर्विवाह की दर में काफी कमी आई थी। 1986 के बाद पहली बार शादी की दर इतनी कम रही। चीन में लगातार दो साल से विवाह पंजीकरण दर एक करोड़ से नीचे रही है। विशेषज्ञों ने इस मामले पर चिंता व्यक्त की है।

China's birth rate declined

विवाह की घटती दर के अलावा, विचार करने के लिए एक और कारन था। 2008 में चीन में शादी की औसत उम्र 26 साल थी। 2021 में इसे बढ़ाकर 33 साल कर दिया गया है। अभी के चीन के युवा केवल एक ही बच्चा पैदा करना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें:-Controversial statement of Yeti Narasimhanand: होमइंडिया यति नरसिम्हनंद का विवादित बयान, अगर पीएम मुस्लिम बने तो

एक तरफ चीन में जन्म दर में गिरावट आ रही है। अधिकांश जोड़े केवल एक बच्चे वाले परिवार की योजना बनाते हैं। दूसरे या तीसरे बच्चे का जन्म घट रहा है। वहीं बुजुर्गों की संख्या अब बढ़कर 26 करोड़ हो गई है। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो चीन की युवा आबादी में गिरावट आएगी और बुजुर्गों की संख्या बढ़ती रहेगी। जानकारों के मुताबिक इससे चीन में जनसंख्या संतुलन गड़बड़ा जाएगा। एक समय में चीन हर साल 1.20 मिलियन बच्चों को जन्म दे रहा था। एक ही साल में यह आंकड़ा पांच लाख गिरा।

Hindi banner 02