Ration

Free ration scheme extended: दीपावली से पहले मोदी सरकार की बड़ी भेंट; गुजरात के 3 करोड़ 48 लाख लोग इससे होंगे लाभान्वित, पढ़ें…

Free ration scheme extended: मुफ़्त राशन योजना और तीन महीने बढ़ाए जाने से गुजरात के 3 करोड़ 48 लाख लोग होंगे लाभान्वित

नई दिल्ली, 28 सितंबर: Free ration scheme extended: केंद्र सरकार ने त्योहारों के मौसम में लोगों को दीपावली से पूर्व बड़ी भेंट दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज आयोजित हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मुफ़्त राशन योजना को लेकर बड़ा निर्णय किया गया, जिसके अनुसार पीएम ग़रीब कल्याण योजनांतर्गत मुफ़्त राशन योजना को और तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया गया है। इस निर्णय से गुजरात के 3 करोड़ 48 लाख लोगों को नियमित देय अनाज के अतिरिक्त प्रतिव्यक्ति 5 किलो अनाज के नि:शुल्क वितरण का लाभ मिलेगा।

इस योजनांतर्गत देश में 122 लाख मैट्रिक टन अनाज का वितरण किया जाएगा और 80 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। इस पर 44,762 करोड़ रुपए का ख़र्च होगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में अंतिम छोर के मानव की सुख-सुविधा के लिए विभिन्न योजनाएँ तथा निर्णय किए गए हैं। अब केन्द्र सरकार के इस निर्णय से राज्य के नागरिकों की सुख-सुविधा में और वृद्धि होगी।

आज इस योजना का सातवाँ चरण घोषित किया गया, जिसमें अक्टूबर से दिसम्बर यानी और तीन महीनों के लिए गुजरात राज्य के ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013’ के अंतर्गत समाविष्ट 71 लाख राशन कार्डधारक परिवारों की 3 करोड़ 48 लाख जनसंख्या को नियमित देय अनाज के अतिरिक्त प्रतिव्यक्ति 5 किलो अनाज (गेहूँ व चालल) का नि:शुल्क लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा कोविड 19 महामारी को नियंत्रण में लेने के लिए लागू किए गए अनिवार्य लॉकडाउन की स्थिति में कोई भी ग़रीब भूखा न रहे और ज़रूरतमंदों को भोजन उपलब्ध हो; इस उद्देश्य से अप्रैल 2020 में मुफ़्त राशन वितरण योजना को कोविड राहत योजना के रूप में घोषित किया गया था। यह योजना 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी, जिसकी अवधि तीन महीनों के लिए बढ़ा दी गई है। इस योजनांतर्गत लगभग 80 करोड़ लोगों को प्रतिव्यक्ति 5 किलो अनाज नि:शुल्क दिया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ahmedabad railway station redevelopment work: गुजरात के सुप्रसिद्ध मोढेरा सूर्य मंदिर से प्रेरित होगी अहमदाबाद रेलवे स्टेशन की नई डिजाइन

Hindi banner 02