Maa ambe

Navratri 2022: पीछा नहीं छोड़ रही पैसों की तंगी…? नवरात्रि में करें यह उपाय

Navratri 2022: नवरात्रि में किया गया लौंग का टोटका काफी चमत्कारी माना जाता है, जानें तरीका…

धर्म डेस्क, 29 सितंबरः Navratri 2022: भारत में इन दिनों नवरात्रि की धूम मची हुई हैं। सबको मालूम हो कि आज नवरात्रि का चौथा दिन हैं। नवरात्रि को खत्म होने में अभी 5 दिन हैं। ऐसे में यह समय अपार धन पाने के टोटके-उपाय करने के लिए सुनहरा मौका हैं। मां अबे के इस पवित्र त्योहार में किया गया लौंग का टोटका काफी चमत्कारी माना जाता हैं। यह खून धन और सुख-समृद्धि देता हैं। लौंग के ये उपाय करने से घर में खूब बरकत रहती हैं। ऐसे में आइए जानें नवरात्रि में लौंग के टोटके करने का तरीका…

लौंग के सेहत संबंधी ढेरों फायदे हैं और भारतीय भोजन में बड़े पैमाने पर इसका उपयोग होता है। पूजा-पाठ, तंत्र-मंत्र से लेकर ज्‍योतिष में भी लौंग को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है। लौंग के ज्‍योतिषीय उपयोग से पापी ग्रह राहु-केतु के प्रभाव को कम किया जा सकता है। 

  • जिन लोगों की कुंडली में राहु-केतु संबंधी दोष हैं, वे हर दिन लौंग का दान करें। अगर ऐसा संभव ना हो तो शिवलिंग पर लौंग अर्पित करें। ऐसा करने से सारी बाधाएं खत्‍म होती हैं और जीवन में खुशियां आती हैं। 
  • तमाम कोशिशों के बाद भी काम सफल नहीं हो रहे हैं तो नवरात्रि के दौरान हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं और उसमें 2 लौंग डाल दें। इसके बाद हनुमान चालीसा और दुर्गा चालीसा पढ़ें। देखते ही देखते सारी रुकावटें दूर होने लगेंगी और सफलताएं मिलने लगेंगी।
  • यदि पैसों की तंगी पीछा नहीं छोड़ रही है तो नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा करें और इसमें माता को 2 लौंग भी अर्पित करें, मां दुर्गा कृपा करेंगी।
  • धनवान बनने के लिए नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के साथ-साथ मां लक्ष्‍मी की भी पूजा करें। पूजा में 5 लौंग और 5 कौड़ियां भी रखें। पूजा के बाद इन्‍हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर धन स्‍थान पर रख दें। ऐसा करने से घर में धन की आवक बढ़ जाएगी।
  • यदि घर में बार-बार झगड़े होते हों तो 2 लौंग को पीले कपड़े में बांधकर घर के किसी कोने में टांग दें। इससे घर में शांति आएगी।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Free ration scheme extended: दीपावली से पहले मोदी सरकार की बड़ी भेंट; गुजरात के 3 करोड़ 48 लाख लोग इससे होंगे लाभान्वित, पढ़ें…

Hindi banner 02