Ahmedabad railway station redevelopment work: गुजरात के सुप्रसिद्ध मोढेरा सूर्य मंदिर से प्रेरित होगी अहमदाबाद रेलवे स्टेशन की नई डिजाइन

  • 10,000 करोड़ रुपए के ख़र्च से अहमदाबाद सहित नई दिल्ली एवं मुंबई रेलवे स्टेशनों का भी होगा पुन: विकास

Ahmedabad railway station redevelopment work: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया

अहमदाबाद, 28 सितंबर: Ahmedabad railway station redevelopment work: नई दिल्ली में आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में गुजरात के लिए एक और बड़ी भेंट की घोषणा की गई। दरअसल मंत्रिमंडल ने अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुन: विकास के भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी। अहमदाबाद के साथ ही नई दिल्ली तथा CSMT तथा मुंबई रेलवे स्टेशनों का भी पुन: विकास किया जाएगा। इस समग्र प्रोजेक्ट में लगभग 10,000 करोड़ रुपए का निवेश शामिल है।

Ahmedabad station project 2

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 व 30 सितंबर को गुजरात दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन तथा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ करने वाले हैं। इस प्रकार नवरात्रि के पावन दिवसों के दौरान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में गुजरात को दो महत्वपूर्ण ट्रेन की भेंट मिलने जा रही है। ऐसे में आज केंद्र सरकार द्वारा गुजरात के लिए यह बड़ी घोषणा की गई।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस आधुनिक रेलवे स्टेशन के कारण रेल यात्रा का अनुभव और अधिक सुवधायुक्त एवं शानदार बनेगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि अहमदाबाद (कालूपुर स्थित) रेलवे स्टेशन की नई डिज़ाइन गुजरात के मोढेरा स्थित सुप्रसिद्ध सूर्य मंदिर से प्रेरित है।

ऐसा रहेगा अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का न्यू लुकः

इसके साथ ही दिल्ली रेलवे स्टेशन, ऑटो तथा मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत किया जाएगा। यद्यपि मुंबई के सीएएमटी रेलवे स्टेशन की हेरिटेज बिल्डिंग में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा, परंतु उसके आसपास क्षेत्रों की बिल्डिंग को पुन: विकसित किया जाएगा।

रेल मंत्री ने बताया कि नई दिल्ली, CSMT तथा अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों के पुन: विकास के लिए निविदा आगामी 10 दिनों में जारी कर दी जाएगी। इन 3 मुख्य स्टेशनों सहित 199 स्टेशनों का पुन: विकास किया जाएगा। इस पर कुल 60,000 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएँगे।
आगामी दो से साढ़े तीन वर्षों की अवधि के दौरान अहमदाबाद रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन एवं मुंबई रेलवे स्टेशन का पुन: विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों के पुन: विकास में मॉड्युलर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM modi visit navratri mahotsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल नवरात्रि महोत्सव 2022 में रहेंगे उपस्थित

Hindi banner 02