Rakesh asthana

Delhi Police Commissioner: गुजरात कैडर के यह आइपीएस अधिकारी बने दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर

Delhi Police Commissioner: राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के वरिष्ठ आइपीएस है और सरकार के सबसे करीबी माने जाते हैं

अहमदाबाद, 28 जुलाईः Delhi Police Commissioner: दिल्ली में मंगलवार रात एक बड़ा फेरबदल किया गया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे बालाजी श्रीवास्तव की जगह राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बना दिया हैँ।

Delhi Police Commissioner: राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के वरिष्ठ आइपीएस है और सरकार के सबसे करीबी माने जाते हैं। वह अभी बीएसएफ के डीजी पद पर तैनात थे। उनके सेवा निवृति का समय महज दो दिन शेष बचे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Barabanki Road Accident: यूपी के बाराबंकी में दर्दनाक हादसा, 18 लोगों की मौत, कई घायल

मंत्रालय के मुताबिक राकेश अस्थाना 31 जुलाई 2022 तक दिल्ली पुलिस के आयुक्त पद पर रहेंगे। दिल्ली पुलिस के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब गैर यूटी कैडर के आईपीएस को आयुक्त बनाया गया हैं।

अस्थाना इससे पहले केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो के विशेष निदेशक के तौर पर सेवा दे चुके हैं। 2018 में सीबीआई में अपने कार्यकाल के दौरान उनका सीबीआई के तत्कालीन निदेशक आलोक वर्मा के साथ विवाद हुआ था और दोनों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।

अस्थाना नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक भी रह चुके हैं। राकेश अस्थाना सीबीआई में दो बार सेवा दे चुके हैं। पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने बिहार में घोटाले की जांच की थी। जिसके परिणामस्वरूप बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव को दोषी ठहराया गया था।

गुजरात में राकेश अस्थाना ने नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान वड़ोदरा के पुलिस आयुक्त जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया हैं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेें